SSC CHSL Kya Hai? SSC CHSL ke liye Qualification, Eligibility, Salary

अगर आप बारहवीं पास करने के तुरंत बाद एक जॉब लेना चाहते हैं, तो SSC CHSL Exam आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. एसएससी यानि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का नाम तो आपने सुना ही होगा, जो अलग-अलग पदों के लिए सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए परीक्षा संचालित करती है. आइए जानते हैं कि SSC CHSL क्या है? SSC CHSL के लिए Qualification और योग्यता क्या है?

SSC CHSL Kya Hai?

SSC CHSL बारहवीं पास अभ्यर्थियों के लिए एक भर्ती परीक्षा है जिसमें पास होकर आप अलग-अलग पदों पर एक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. CHSL का full-form होता है Combined Higher Secondary Level यानि आप 10+2 के बाद इस परीक्षा को दे सकते हैं.

एसएससी CHSL के माध्यम से आप LDC (Lower Divisional Clerk), DEO (Data Entry Operator), JSA (Junior Secretariat Assistant), PA (Postal Assistant), (SA) Sorting Assistant एवं और भी कई पदों पर जॉब ले सकते हैं.

एसएससी सीएचएसएल की योग्यता

  • SSC CHSL के लिए आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.
  • Maximum age-limit की बात करें तो वैसे तो 27 years है, लेकिन इसके ऊपर भी अलग-अलग reservation options के तहत अधिकतम उम्र में कुछ छूट मिल जाती है.

SSC CHSL ke liye Qualification

  • एसएससी CHSL के लिए सबसे पहले तो आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडिएट (10+2) उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • और अगर आप Data Entry Operator के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 12th में आपको साइंस स्ट्रीम से Maths के साथ पास हुआ होना चाहिए. फिर अगर आपने कंप्यूटर से सम्बंधित DCA जैसा बेसिक कोर्स किया है, तो वो और भी अच्छा है.

SSC CHSL Exam Pattern in Hindi

SSC Combined Higher Secondary Level Exam दो चरणों में होता है. Tier-I परीक्षा ऑनलाइन होता है, जिसमें General Intelligence, General Awareness, Quantitative Aptitude & English Language के ऊपर MCQ सवाल आते हैं.

Tier-II Exam ऑफलाइन मोड (Pen-Paper Mode) में होता है जो एकdescriptive exam है यानि इसमें आपको ऑप्शन चुनने का नहीं बल्कि उत्तर लिखने को होता है. इस चरण में Essay Writing, Letter and Application Writing होता है.

अगर आप इन दोनों चरणों को पास कर लेते हैं तो फिर SSC CHSL Tier-III के लिए आप जा सकते हैं, जो एक skill test है. जिस पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, LDC, DEO, PA, उसके अनुसार data entry और typing test होता है.

SSC CHSL ki Salary

एसएससी CHSL परीक्षा के माध्यम से आप जिस पद के लिए अप्लाई करते हैं, उसके अनुसार सभी की सैलरी अलग-अलग होती है. जैसे अगर हम Data Entry Operator की सैलरी की बात करें तो 25,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये प्रति माह मिल सकता है. इसी तरह LDC, PA, PSA सभी पदों में लगभग सैलरी शुरुआत होती है 20,000 रुपये से और फिर तो आपके प्रमोशन के ऊपर निर्भर करता है कि इसके ऊपर आपको कितनी सैलरी मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: SSC CHSL ka Syllabus Kya Hai?

Leave a Comment