Site icon Naukriejob.com

गायक कैसे बन सकते हैं? Singing Courses after 12th: गायक बनने के लिए क्या करें?

Singer Kaise Bane

हर इन्सान को गाना सुनना अच्छा लगता है. आप सभी दफ्तर से थके-हारे काम से आते होंगे, तभी मनोरंजन के लिए म्यूजिक सुनते हो. या अगर आप गृहणी है, तो घर का काम करते समय म्यूजिक सुनते होंगे. किसी गायक या गायिका का गाना सुनते समय आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर सिंगर कैसे करते हैं? इसके लिए गायक या गायिका किस चीज की पढाई करते हैं? तो आज हम आपसे इसी के बारे में बात करेंगे कि Singer Kaise Bante Hai?

स्कूल या कॉलेज में सिंगिंग की पढाई करेक आप सिंगर नहीं बन सकते हैं. अगर आपमें सिंगिंग, गाने में का टेलेंट है, तभी आप सिंगिंग के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. आज के समय में जितने भी मशहूर गायक, गायिका है, उनमें बचपन से ही सिंगिंग में टेलेंट देखा गया है. सिंगिंग के लिए आपका आवाज मधुर और गाने में आपकी रूचि होनी चाहिए.

सिंगर किसे कहते हैं?

जो व्यक्ति गाना गाता या सिंगिंग करता है, उसे सिंगर कहते हैं? सिंगर अंग्रेज का एक शब्द है, इसका हिंदी मीनिंग ‘गायक या गायिका’ होता है. लड़का सिंगर को गायक और लड़की सिंगर को गायिक कहा जाता है. साधारण भाषा में सिंगर उस व्यक्ति को कहते है, जो सिंगिंग करता है. जो गाना, म्यूजिक हम मनोरंजन के लिए सुनते हैं, वह सिंगर के द्वारा गाया रहता है. कई प्रकार के सिंगर होते हैं, हॉलीवुड, बॉलीवुड या अन्य क्षेत्रीय भाषा से सम्बंधित.

कई तरह के संगीत होते हैं जैसे शस्त्रीय संगीत, भजन, गजल, फिल्मी संगीत आदि. इन सभी संगीत, म्यूजिक को सिंगर गाते हैं. सिंगर को हिंदी में संगीतकार भी कहा जाता है.

सिंगर कैसे बने? 

सिंगर बनने के लिए क्या करें?

किसी भी प्रकार का सिंगर बनने के लिए आपको सिंगिंग यानि संगीत सीखना होगा. ऐसे कई सिंगर हैं, जिन्हें बचपन में सिंगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं था. लेकिन धीरे-धीरे गाने का प्रयास करके संगीत सीखे. और संगीत सीखकर म्यूजिक इंडस्ट्री में करियर बनाये हैं. सिंगर बनने के लिए संगीत सीखें और कुछ फेमस सिंगर की जीवनी पढ़ें, जिससे एक सिंगर की संघर्ष के बारे में जानकारी प्राप्त होगा. सिंगर बनने के कोई विशेष कोर्स नहीं होता है. लेकिन कुछ कोर्स हैं, जिनके माध्यम से आप सिंगिंग के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं.

सिंगिंग कोर्स के नाम 

Music Course after 10th 

12th ke Baad Music Course 

Graduation ke Baad Music Course 

Post Graduation Music Course 

Music Couse Kaise Kare?

म्यूजिक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 

इसे भी पढ़ें: फिल्म डायरेक्टर कैसे बने?

Exit mobile version