Call Centre me Job Kaise Paye? Call Centre Job ke Liye Qualification: कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए क्या करें?

आप सभी कॉल सेंटर का नाम सुने होंगे. आपके फ़ोन पर जब किसी तरह की समस्या होती है, तो आप कॉल सेंटर के नंबर पर कॉल करते हैं. कॉल सेंटर आपकी समस्या को सुनते हैं और समस्या का समाधान करते हैं. कई बार आपके फ़ोन पर कंपनी का कॉल भी आता होगा. कंपनी का कॉल आता होगा, तब आपके मन में सवाल आता होगा कि कॉल सेंटर से फोन कौन करता है. Call Centre me Job Kaise Paye? कॉल सेंटर में जॉब कैसे मिलता है?

वर्त्तमान मंहगाई के ज़माने में परिवार की जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल होता है. अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर कोई अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, लेकिन नौकरी प्राप्त करना इतना आसान नहीं है. बेरोजगारी के कारण अधिकांश व्यक्ति कॉल सेंटर में काम करना पसंद कर रहे हैं, लेकिन उन्हें मालूम नहीं होता है कि Call Centre me Job Kaise Milta Hai?

तो आज मैं आपसे Call Centre me Job Kaise Paye? के बारे में बात करने जा रही हूँ. अगर आप भी कॉल सेंटर नौकरी में रूचि रखते हैं और जानना चाहते हैं कि Call Centre me Job ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? तो आप यह आर्टिकल Call Centre me Salary Kitni Milti Hai? अंत तक जरुर पढ़ें.

Call Centre Kya Hai? 

कॉल सेंटर ग्राहक सेवा के लिए होता है. सभी कंपनी अपने ग्राहकों की समस्याओं को हल करने के लिए कॉल सेंटर की मदद लेती है. कॉल सेंटर के माध्यम से कस्टमर को सर्विस प्रदान करती है. कॉल सेंटर कस्टमर की समस्याओं का समाधान करती है. जब भी कभी आपको फ़ोन या नेटवर्क से सम्बंधित समस्या होती है, तो आप कॉल सेंटर में कॉल करते हैं. कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचारी आपकी समस्याओं को सुनते हैं और समाधान बताते हैं.

ग्राहकों की सेवा के लिए सभी कंपनी की कॉल सेंटर होती है. Airtel, Reliance, Vodafone, Idea आदि सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनी की कॉल सेंटर है. इसके अलावे Product Company, Insurance Company, आदि कंपनियों की भी कॉल सेंटर होती है.

Call Centre Job ke Liye Qualification Kya Hona Chahiye?

  • आप दसवीं कक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण हो.
  • और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण हो.
  • कॉल सेंटर में जॉब पाने वाले इच्छुक उम्मीदवार कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए.

Call Centre Job ke Liye Yogyata Kya Hona Chahiye?

  • उम्मीदवार बारहवीं कक्षा (10+2) अच्छे अंकों में पास हो.
  • अभ्यर्थी को मातृभाषा के अलावे हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए. कंप्यूटर टाइपिंग अच्छे से आनी चाहिए.
  • आपकी समझने और सुनने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए.
  • लोगों को समझाने का ज्ञान होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: Hotel Management Kaise Kare? Hotel Management ke Liye Qualification

Call Centre me Job Kaise Paye?

  • कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा अच्छे अंकों में पास करना होगा.
  • उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12th कक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.
  • बारहवीं कक्षा पास करने के बाद Call Centre Job के लिए आवेदन करना होगा.
  • कॉल सेंटर रिक्ति पदों की भर्ती के लिए समय-समय Notification निकालती है.
  • जब Call Centre Recruitment के लिए वैकेंसी निकलती है, Apply करना होगा.
  • आवेदन करने के बाद कॉल सेंटर इंटरव्यू के लिए बुलाती है.
  • इंटरव्यू में आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स और सामान्य ज्ञान की जाँच होती है.
  • Interview में सफल होने वाले उम्मीदवारों को कॉल सेंटर जॉब देती है.

वैकेंसी की जानकारी न्यूज़ पेपर या गूगल सर्च के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. कई वेबसाइट कंपनी जॉब वैकेंसी से संबधित आर्टिकल लिखते हैं. Call Centre Recruitment के बारे में जानने के लिए न्यू पेपर देखते रहें या गूगल में सर्च करते रहें.

Call Centre me Job Kaise Milta Hai?

कॉल सेंटर में जॉब Interview के माध्यम से मिलता है. बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण एवं कंप्यूटर टाइपिंग का ज्ञान रखने वाले उम्मीदवारों के लिए Call Centre me Vacancy निकलती है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार कॉल सेंटर जॉब के लिए आवेदन करते हैं. Apply करने वाले उम्मीदवारों को कॉल सेंटर इंटरव्यू के लिए बुलाती है. इंटरव्यू एक तरह का व्यक्तिगत परिक्षण होता है. इसमें उम्मीदवार की बोलने और समझने (Communication Skills) की क्षमता की जाँच होती है. इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों का जवाब विनम्र भाव से दें, क्योंकि इंटरव्यू में उम्मीदवार की विनम्रता की जाँच होती है. Interview क्लियर करने के बाद कॉल सेंटर में नौकरी मिलता है.

Call Centre me Salary Kitni Milti Hai?

कॉल सेंटर में काम करने वाले कर्मचरियों की सैलरी 15,000 रूपये से 20, 000 रूपये प्रतिमाह होता है. Call Centre me Job Kaise Paye? यह जानने के बाद आपके मन में एक सवाल होगा कि कॉल सेंटर में सैलरी कितनी होती है? कॉल सेंटर अपने कर्मचारियों को अच्छी वेतन देती है.

कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए क्या करें? 

तो, यही है Call Centre me Job Kaise Milta Hai? हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Call Centre me Job Kaise Paye? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से पता भी चल गया होगा कि Call Centre Job ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? कॉल सेंटर में सैलरी कितनी मिलती है?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment  कर जरुर बताएं

इसे भी पढ़ें: Data Entry Operator Kaise Bane?

18 thoughts on “Call Centre me Job Kaise Paye? Call Centre Job ke Liye Qualification: कॉल सेंटर में जॉब पाने के लिए क्या करें?”

Leave a Comment