SBI Clerk Kaise Bane? SBI Clerk ke Liye Qualification, Eligibility: एसबीआई क्लर्क के की सैलरी

बैंकिंग क्षेत्र तेजी से विकसित होने वाला सेक्टर है. आज के समय में कई सरकारी और गैर-सरकारी बैंक भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान दे रही है. बैंकिंग सेक्टर के विकसित होने से रोजगार में वृद्धि हुई है. इस क्षेत्र में युवाओं के लिए कई करियर विकल्प है, उनमें से क्लर्क पोस्ट काफी लोकप्रिय पद है. बैंकिंग क्षेत्र में एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया) राष्ट्रीकृत और लोकप्रिय बैंक है, प्रत्येक शहर में एसबीआई का ब्रांच होता है. एसबीआई क्लर्क लोकप्रिय पद है, इनकी सैलरी भी अच्छी-खासी होती है. यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि SBI Clerk Kaise Bane? एसबीआई बैंक में क्लर्क बनने के लिए क्या करें? इसके लिए कौन-सा एग्जाम क्लियर  करना होगा? बैंक क्लर्क बनने के लिए पढाई कितनी करनी होगी?

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि SBI Clerk Kaise Bane? SBI Clerk ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? आज के समय में अधिकांश छात्र-छात्राएं बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं, लेकिन इतना आसान नहीं है. इसके लिए ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना होगा, कंप्यूटर कोर्स की पढाई करनी होगी. उसके बाद एसबीआई क्लर्क एग्जाम की तैयारी करनी होगी. परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग ज्वाइन करना होगा, क्योंकि बैंकिंग एग्जाम क्लियर करना इतना आसान नहीं है. बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए काफी परिश्रम करना होगा.

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में क्लर्क की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि SBI Clerk ke Liye Eligibility क्या होना चाहिए? एसबीआई क्लर्क बनने के लिए क्या करें? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

SBI Clerk ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी से भी Strim (साइंस/ कॉमर्स/ आर्ट्स) में बारहवीं कक्षा (10+2) उत्तीर्ण हो.
  • और किसी मान्यता प्राप्त University से किसी भी सब्जेक्ट में Graduation उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • एसबीआई क्लर्क उम्मीदवार के लिए ग्रेजुएशन डिग्री अनिवार्य है.
  • अभ्यर्थी के पास Computer course की डिग्री होना चाहिए.

SBI Clerk ke Liye Eligibility Kya Hona Chahiye?

  • उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
  • अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 28 वर्ष होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र-सीमा में 5 वर्ष का छुट मिलता है.
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि बैंक क्लर्क अधिकतर कार्य कंप्यूटर पर करते हैं.
  • जिस राज्य या क्षेत्र में बैंक क्लर्क के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उस राज्य या शहर की क्षेत्रीय भाषा (Local Language) समझने, बोलने आनी चाहिए.

SBI Clerk Kaise Bane?

  • एसबीआई क्लर्क बनने के लिए सबसे पहले आपको मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं  कक्षा (12th) उत्तीर्ण करना होगा.
  • उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में Graduation पास करना होगा.
  • ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करने के बाद एसबीआई क्लर्क एग्जाम की तैयारी करनी होगी.
  • उसके बाद जब SBI Clerk ki Bharti के लिए आवेदन निकले, तब Apply करना होगा.
  • प्रतिवर्ष स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया क्लर्क की भर्ती के लिए SBI Clerk Exam का आयोजन करती है.
  • सबसे पहले prelims Exam होता है.
  • प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है.
  • Mains एग्जाम अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होता है. मैंस एग्जाम उत्तीर्ण करने के बाद साक्षात्कार होता है.
  • मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.
  • इंटरव्यू अच्छे से देना होता है, और अच्छे अंक प्राप्त करने होते हैं.
  • Interview क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों का चयन एसबीआई क्लर्क पोस्ट के लिए होता है.

इसे भी पढ़ें: SBI Clerk ka Syllabus Kya Hai?

SBI Clerk ki Salary Kitni Hoti Hai?

एसबीआई क्लर्क की सैलरी 10,000 रूपये से 30,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है. SBI Clerk Kaise Bante Hai? यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया क्लर्क की सैलरी कितनी होती है. शुरूआती समय में क्लर्क की सैलरी कम होती है, लेकिन जैसे-जैसे अनुभव होता है, वैसे-वैसे वेतन में वृद्धि होता है. बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारियों की सैलरी में प्रतिवर्ष बढ़ोतरी होती है.

Bank Clerk ka Kaam Kya Hota Hai?

बैंक क्लर्क काउंटर में बैठता है. इनका मुख्य कार्य  ग्राहकों की सेवा करना होता है. जैसे, नगद लेन-देन करना, पासबुक की एंट्री करना, चेक जमा करवाना आदि. बैंक क्लर्क ग्राहकों के खातों (Passbook) की जाँच करती है और नगद रूपये निकासी एवं जमा करती है.

SBI Clerk ka Selection Process Kya Hai? 

एसबीआई क्लर्क का सिलेक्शन prelims एग्जाम, mains एग्जाम और इंटरव्यू के माध्यम से होता है.

प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam): यह एसबीआई क्लर्क की प्रथम चरण की परीक्षा होती है. इसमें तार्किक क्षमता (Reasoning), संख्यात्मक अभियोग्यता, और अंग्रेजी भाषा के प्रश्न होते हैं. प्रारंभिक परीक्षा में कुल 100 अंकों का वैकल्पिक प्रश्न (Objective Type Question) होता है, प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 1 घंटे का समय निर्धारित होता है. इसमें Negative Marking का प्रावधान होता है.

मुख्य परीक्षा (Mains Exam): मुख्य परीक्षा का पेपर चार खण्डों सामान्य वित्तीय जागरूकता, सामान्य अंग्रेजी, संख्यात्मक अभियोग्यता, तार्किक क्षमता और कंप्यूटर योग्यता में बंटा होता है. इसमें कुल 200 अंकों का वैकल्पिक प्रश्न होता है, प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित होता है. इसमें भी नकारात्मक अंकन होता है, गलत उत्तर देने पर अंक काट लिए जाते हैं.

साक्षात्कार (Interview): यह अंतिम चरण की परीक्षा होती है. इसमें करंट अफेयर्स, राजनितिक, सामाजिक, भारतीय अर्थव्यवस्था से सम्बंधित प्रश्न पूछा जाता है. प्रश्नों का उत्तर अच्छे से देना होता है.

SBI Clerk Kaise Bante Hai?

तो, यही है SBI Clerk ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल SBI Clerk Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे-से पता भी चल गया होगा कि SBI Clerk ka Selection Process Kya Hai? एसबीआई क्लर्क के लिए योग्यता क्या होना चाहिए? SBI Clerk ki Salary Kitni Hai?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment  कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: Bank PO Kaise Bante Hai?

3 thoughts on “SBI Clerk Kaise Bane? SBI Clerk ke Liye Qualification, Eligibility: एसबीआई क्लर्क के की सैलरी”

Leave a Comment