Career Educational

Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane? BSA ke Liye Qualification: बेसिक शिक्षा अधिकारी की सैलरी

Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane
Written by Naukriejob.com

बेसिक शिक्षा अधिकारी किसी जिले का मुख्य शिक्षा अधिकारी होता है. जिले में शिक्षा से सम्बंधित सभी कार्य बेसिक शिक्षा अधिकारी के अधीन होता है. सम्पूर्ण जिले में शिक्षा व्यवस्था का संचालन एक बेसिक शिक्षा अधिकारी करता है. शिक्षा के क्षेत्र में बेसिक शिक्षा अधिकारी का पद सर्वोच्च एवं प्रतिष्ठित होता है. यह एक सरकारी नौकरी का पद होता है, इनकी सैलरी अच्छी-खासी होती है. इसके साथ ही समाज में इन्हें काफी सम्मान मिलता है. यह जाने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane? बेसिक शिक्षा अधिकारी की भर्ती कैसे होती है?

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि बेसिक शिक्षा अधिकारी कैसे बने? BSA Kaise Bane? बेसिक शिक्षा अधिकारी शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पद होता है.बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना होगा. उसके बाद राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा. आपमें से काफी लोग जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते होंगे, लेकिन यह इतना आसान नहीं है. इसके लिए आपको बीएसए एग्जाम उत्तीर्ण करना होगा.

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि BSA Kaise Bane? Basic Shiksha Adhikari ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Basic Shiksha Adhikari Kya Hai?

जिले में शिक्षा व्यवस्था के संचालन करने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी होता है. यह किसी जिले का शिक्षा विभाग का मुख्य अधिकारी होता है. शिक्षा के क्षेत्र में इनका पद सर्वोच्च होता है. बेसिक शिक्षा अधिकारी सम्पूर्ण जिले की शिक्षा व्यवस्था का संचालन करती है. इसके अलावे शिक्षा विभाग में कार्यरत जिले के सभी अध्यापकों, प्रधानाध्यापकों के कार्यो की जाँच करती है एवं प्राथमिक स्कूल, उच्च प्राथमिक स्कूल और हाईस्कूलों का निरीक्षण करती है. जाँच में गड़बड़ी पाने पर दंड का निर्धारण भी करती है. इन्हें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) के नाम से भी जाना जाता है.

Basic Shiksha Adhikari ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण हो.
  • और किसी मान्यता प्राप्त University से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक (Graduation) उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है.

Basic Shiksha Adhikari ke Liye Eligibility

  • उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.
  • अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र-सीमा में छुट दिया जाता है.

Basic Shiksha Adhikari Kaise Bane?

  • बेसिक शिक्षा अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन (Graduation) पास करना होगा.
  • ग्रेजुएशन पास करने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी पद के लिए आवेदन करना होगा.
  • राज्य लोक सेवा आयोग बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) की भर्ती के लिए प्रति-वर्ष विज्ञापन जारी करती है.
  • जब Basic Shiskha Adhikari ki Bharti के लिए वैकेंसी निकलती है, उस समय आवेदन करना होगा.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्धारित तिथि में परीक्षा होता है.
  • सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होता है, यह एग्जाम अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.
  • प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा और अच्छे अंकों में उत्त्तीर्ण करना होगा.
  • मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.
  • इंटरव्यू अच्छे से देना होता है और अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होता है.
  • साक्षात्कार उत्तीर्ण करने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी के रूप में नियुक्ति होती है.

इसे भी पढ़ें: DC Kaise Bane?

Basic Shiksha Adhikari ki Salary Kitni Hoti Hai? 

बेसिक शिक्षा अधिकारी की सैलरी 9300 रूपये से 34800 रूपये प्रतिमाह होती है. इसके साथ ही ग्रेड पे पर 5400 रूपये हर महीने दिया जाता है. BSA Kaise Bane? यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि BSA ki Salary Kitni Hoti Hai? जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की सैलरी अच्छी-खासी होती है.

Basic Shiksha Adhikari ka Selection Process

राज्य लोक सेवा आयोग बेसिक शिक्षा अधिकारी का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से करती है.

प्रारंभिक परीक्षा (Prelims Exam):यह बेसिक शिक्षा अधिकारी की प्रथम चरण की परीक्षा होती है. प्रारंभिक परीक्षा का पेपर वैकल्पिक होता है. इसमें सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास, भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन, सामान्य ज्ञान से कुल 120 Objective type प्रश्न कुल 300 अंकों का होता है. प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है. इस परीक्षा को अंग्रेजी या हिंदी भाषा में दे सकते हैं. इसमें Negative Marking का प्रावधान होता है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंक काट लिए जाते हैं.

मुख्य परीक्षा (Mains Exam): बेसिक शिक्षा अधिकारी का दुसरे चरण का लिखित परीक्षा होता है. इसमें वैकल्पिक और निबंध लेखन का प्रश्न होता है. मुख्य परीक्षा में कुल 400 अंकों का प्रश्न होता है, प्रश्नों को हल करने के लिए कुल 3घंटे का समय निर्धारित होता है. सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान सब्जेक्ट से ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं, और हिंदी व अंग्रेजी से Essay Writing के प्रश्न होते हैं. इसमें भी नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान होता है.

साक्षात्कार (Interview): प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद साक्षात्कार होता है. मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू क्लियर करने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी पद के लिए नियुक्ति होती है.

Basic Shiksha Adhikari Banne ke Liye Kya Kare? 

तो, यही है Basic Shiksha Adhikari ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल BSA Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे-से समझ में भी आ गया होगा कि बेसिक शिक्षा अधिकारी के लिए योग्यता क्या होना चाहिए? Basic Shiksha Adhikari  ki Salary Kitni Hoti Hai?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: CTET Paper I ka Syllabus Kya Hai?

About the author

Naukriejob.com

3 Comments

Leave a Comment