थाना प्रभारी (SHO) कैसे बनें? SHO ke Liye Qualification, Salary, थाना प्रभारी के लिए योग्यता

आप सभी को मालूम होगा कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन में एक थाना प्रभारी होता है. पुलिस थाने का सम्पूर्ण नियंत्रण थाना प्रभारी के हाथों में होता है, पुलिस चौकी (Police Station) के सभी कार्य थाना प्रभारी के आदेश में होता है. थाना प्रभारी थाने के अंतर्गत आने वाली सभी गाँवों की न्याय व्यवस्था को बनाए रखता है. अपने क्षेत्र में होने वाली सभी अपराधों की जाँच करता है और अपराधियों के विरुद्ध केस भी दर्ज करता है. पुलिस विभाग में थाना प्रभारी उच्च श्रेणी का पोस्ट होता है. यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि Thana Prabhari Kaise Bane? थाना प्रभारी की नियुक्ति कैसे होती है?

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Thana Prabhari Kaise Bante Hai? आज के समय में अधिकांश युवाएं पुलिस विभाग में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन पुलिस विभाग में जॉब पाना इतना आसान नहीं है. इसके लिए काफी मेहनत करना पड़ता है. पुलिस डिपार्टमेंट में किसी भी पद को प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करना पड़ता है. पुलिस विभाग में थाना प्रभारी बनने की 2 प्रक्रिया है. प्रमोशन के द्वारा और एग्जाम के द्वारा.

यदि आप पुलिस विभाग में थाना प्रभारी (Station House Officer) का पद प्राप्त करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि SHO Kaise Bante Hai? थाना प्रभारी की सैलरी कितनी होती है? तो, आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

थाना प्रभारी किसे कहते हैं? 

एक पुलिस स्टेशन के मुख्य अधिकारी को थाना प्रभारी या थाना अध्यक्ष कहा जाता है. इसे अंग्रेजी में Station House Officer के नाम से जाना जाता है. संक्षिप्त में एसएचओ, SO भी कहा जाता है. किसी एक पुलिस स्टेशन का सम्पूर्ण नियंत्रण थाना प्रभारी के हाथों में होती है. इनका मुख्य कार्य पुलिस स्टेशन में कार्यरत अन्य कर्मचारियों के कार्यों की देखरेख करना, उन्हें कमांड देना एवं थाने की सम्पूर्ण गतिविधियों का संचालन करना होता है.

Thana Prabhari ke Liye Yogyata Kya Hona Chahiye?

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में Graduation पास होना चाहिए.
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक होना चाहिए.

Thana Prabhari (थाना प्रभारी) Kaise Bane?

थाना प्रभारी बनने की दो प्रक्रिया है, Promotion और Exam

प्रमोशन के द्वारा:

  •  थाना प्रभारी बनने के लिए सबसे पहले आपको पुलिस डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर या Sub-Inspector का पोस्ट प्राप्त करना होगा.
  • पुलिस डिपार्टमेंट इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर को प्रमोशन के द्वारा थाना प्रभारी पोस्ट के लिए नियुक्त करती है.
  • इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के रूप में अच्छे और ईमानदारी पूर्वक कार्य करके Promotion के द्वारा स्टेशन हाउस ऑफिसर बन सकते हैं.

एग्जाम के द्वारा: SHO Kaise Bane?

  • थाना प्रभारी बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में Graduation पास करना होगा.
  • ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद थाना प्रभारी के लिए आवेदन करना होगा.
  • सरकार समय-समय पर थाना प्रभारी की भर्ती के लिए Notification जारी करती है, उस आवेदन करना होगा.
  • आवेदन करने के बाद एग्जाम क्लियर करना होगा, सब-इंस्पेक्टर एग्जाम की तरह ही इसकी परीक्षा होती है.
  • एग्जाम क्लियर करने के बाद थाना प्रभारी का पोस्ट मिलता है.
  • पुलिस विभाग कभी-कभी सब-इंस्पेक्टर एग्जाम के माध्यम से भी थाना प्रभारी की नियुक्ति करती है.
  • सब-इंस्पेक्टर की परीक्षा में जिनका रैंक अच्छा होता है, उनका चयन थाना प्रभारी पद के लिए होता है.

Air Hostess Kaise Bane? Air Hostess ke Liye Qualification

Thana Prabhari ki Salary Kitni Hai?

थाना प्रभारी की सैलरी 45,000 रूपये प्रतिमाह होती है. थाना प्रभारी कैसे बने? ये जानने के बाद आप सोच रहे होंगें कि थाना प्रभारी को वेतन कितना मिलता है. थाना प्रभारी की सैलरी अच्छी-खासी होती है. Sub-Inspector की सैलरी के बराबर थाना अध्यक्ष को वेतन दिया जाता है. वेतन के अलावे सेवानिवृत होने पर पेंशन भी दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें: Air Force Kaise Bane?

1 thought on “थाना प्रभारी (SHO) कैसे बनें? SHO ke Liye Qualification, Salary, थाना प्रभारी के लिए योग्यता”

Leave a Comment