आर्मी में सूबेदार कैसे बने? आर्मी सूबेदार की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप देश सेवा व सुरक्षा का काम करना चाहते हैं, तो आप इंडियन आर्मी ज्वाइन करके देश सेवा के सपने को पूरा कर सकते हैं. इंडियन आर्मी में कई पद होते हैं जैसे, इंडियन आर्मी सिपाही/सेना, आर्मी सोल्जर, ऑफिसर, सूबेदार आदि. सूबेदार इंडियन आर्मी में उच्च स्तर का पद होता है. तो आज आप जानेंगे कि Army me Subedar Kaise Bane? आर्मी सूबेदार की सैलरी कितनी होती है?

आर्मी सूबेदार क्या होता है?

आर्मी सूबेदार इंडियन आर्मी में ऑफिसर ग्रेड का पद होता है. सूबेदार का पद जूनियर कमीशन अधिकारी का पद होता है. आर्मी सूबेदार का पद पदोन्नति वाला पोस्ट होता है. इंडियन आर्मी सिपाही को पांच प्रमोशन के द्वारा सूबेदार का पद प्राप्त होता है. Lieutenant से नीचे का पद आर्मी सूबेदार

आर्मी सूबेदार बनने के लिए क्या करें?

आर्मी में सूबेदार बनने के लिए सबसे पहले आपको इंडियन आर्मी में सिपाही बनना होगा. क्योंकि आर्मी सूबेदार का पद आर्मी के सिपाही को प्रमोशन के द्वारा प्राप्त होता है. सूबेदार की डायरेक्ट भर्ती नहीं होती है. आर्मी सिपाही की चौथी पदोन्नति के बाद नायब सूबेदार का पद मिलता है. उसके बाद नायब सूबेदार के रूप में पांच वर्ष कार्य करने के बाद प्रमोशन के द्वारा आर्मी सूबेदार का पोस्ट मिलता है.

आर्मी सूबेदार के लिए योग्यता

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक उत्तीर्ण हो.
  • अभ्यर्थी आर्मी में सिपाही होना चाहिए.

Army Subedar Kaise Bane? 

  • आर्मी में सूबेदार बनने के लिए सबसे पहले आप इंडियन आर्मी ज्वाइन करें.
  • और आर्मी सिपाही पोस्ट प्राप्त करें.
  • सिपाही बनकर इंडियन आर्मी में बीस वर्षों तक सेवा देने के बाद पदोन्नति के द्वारा नायब सूबेदार का पद प्राप्त होगा.
  • नायब सूबेदार के रूप में पांच वर्ष तक इंडियन आर्मी में योगदान देने के बाद प्रमोशन के द्वारा आर्मी सूबेदार बनेंगे.
  • इंडियन आर्मी सूबेदार बनने का कई सीधा तरीका नहीं है, इसके लिए आर्मी सिपाही बना होगा, उसके बाद प्रमोशन के द्वारा सूबेदार का पद मिलेगा.

आर्मी सूबेदार की सैलरी कितनी होती है?

आर्मी सूबेदार की सैलरी 45,000 रूपये से 50,000 हजार रूपये प्रतिमाह होती है. वेतन के अलावे अन्य भत्ते दिए जाते हैं जैसे, मंहगाई भत्ता, आवास भत्ता तथा रिटायर्मेंट होने पर पेंशन आदि.

इसे भी पढ़ें:- इंडियन आर्मी कैसे बने? आर्मी की तैयारी कैसे करें?

Leave a Comment