Forest Ranger Kaise Bane? Forest Ranger ke Liye Height: Forest Ranger ki Salary

आप सभी फारेस्ट रेंजर का नाम सुने होंगे. वन विभाग में कई पद होते हैं, उनमें से एक फारेस्ट रेंजर का पद होता है. फारेस्ट रेंजर वन विभाग में महत्वपूर्ण पद होता है. इन्हें वनों की सुरक्षा करनी पड़ती है. जंगलो की सुरक्षा के लिए हर समय सक्रिय रहना पड़ता है. इनका वेतन अच्छा खासा होता है . यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि Forest Ranger Kaise Bane? फारेस्ट रेंजर के लिए शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक योग्यता और उंचाई कितनी होनी चाहिए.

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Forest Ranger Kaise Bane? वन विभाग में फारेस्ट रेंजर ऑफिसर का पद प्रतिष्ठित होता है. फारेस्ट रेंजर बनने के लिए उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. ग्रेजुएशन पास करने के बाद Forest Department में फारेस्ट रेंजर भर्ती के लिए सुचना निकलती है, उस समय आवेदन करना होगा. लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और इंटरव्यू क्लियर करना होगा.

यदि आप फारेस्ट रेंजर बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Forest Ranger ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? Forest Ranger ke Liye Height  कितनी होनी चाहिए? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Forest Ranger Kya Hota Hai?

फारेस्ट रेंजर वन विभाग का अधिकारी होता है. यह एक राजपत्रित अधिकारी होता है. फारेस्ट रेंजर अधिकारी का खाकी वर्दी होता है. खाकी वर्दी में तीन तारे होते हैं. वन विभाग में इनका पद बहुत जिम्मेदारी वाला होता है.इन्हें वनों की सुरक्षा और देखभाल करना होता है.

वन रेंजर अधिकारी का मुख्य काम जंगलों की सुरक्षा करना होता है. जंगलों की सुरक्षा के लिए हर समय सक्रिय रहना पड़ता है. जब भी वनों में किसी प्रकार की समस्या होती है, तो उन समस्याओं का समाधान करना होता है.

Forest Ranger ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा (12th) पास हो.
  • और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) पास होना चाहिए.
  • गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी, जंतु विज्ञान, भू-विज्ञान, वानिकी, कृषि, सांख्यिकी, बागवानी, पर्यावरण विज्ञान इनमें से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

Forest Ranger ke Liye Height 

  • पुरुष उम्मीदवार की हाइट कम से कम 163 cm होनी चाहिए.
  • महिला अभ्यर्थी की उंचाई 150 cm होनी चाहिए.
  • पुरुष आवेदक की छाती 79 cm होना चाहिए.
  • महिला उम्मीदवार की छाती कम से कम 77 cm होना होना चाहिए.

Forest Ranger ke Liye Yogyata 

  • अभ्यर्थी के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 30 वर्ष होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र-सीमा में छुट दिया जाता है.
  • आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

Forest Ranger Kaise Bane? 

  • फारेस्ट रेंजर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता यूनिवर्सिटी से Graduation पास करना होगा.
  • ग्रेजुएशन पास करने के बाद Forest Ranger Job के लिए आवेदन करना होगा.
  • वन विभाग समय-समय पर फारेस्ट रेंजर की भर्ती के लिए सुचना जारी करती है.
  • जब Forest Ranger Vacancy निकलती है, उस समय आवेदन (Apply)करना होगा.
  • आवेदन करने के बाद लिखित परीक्षा (Written Exam) होता है.
  • लिखित परीक्षा पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होता है.
  • शारीरिक जाँच के बाद मेडिकल टेस्ट होता है.
  • मेडिकल टेस्ट उत्तीर्ण करने बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.
  • इंटरव्यू क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों का चयन फारेस्ट रेंजर पोस्ट के लिए होता है.

इसे भी पढ़ें:Forest Guard Kaise Bane?

Forest Ranger ki Salary Kitni Hoti Hai?

फारेस्ट रेंजर की सैलरी 9300 रूपये 34800 रूपये प्रतिमाह होता है. Forest Ranger Kaise Bane? ये जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि फारेस्ट रेंजर की सैलरी कितनी होती है? फारेस्ट रेंजर की सैलरी अच्छी खासी होती है. वेतन के अलावे पेंशन जैसी अन्य सुविधाएँ मिलती है.

Forest Ranger ka Selection Process Kya Hai?

फारेस्ट रेंजर का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, शारीरिक जाँच, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू के माध्यम से होता है. फारेस्ट रेंजर का चयन के लिए राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा का आयोजन करती है.

लिखित परीक्षा (Written Exam): फारेस्ट रेंजर की प्रथम चरण की परीक्षा होती है. इसमें सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, तार्किक क्षमता से प्रश्न होते हैं. प्रश्नों को हल करने के लिए समय निर्धारित होता है.

शारीरिक जाँच (Physical Test): लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद फिजिकल टेस्ट होता है. इसमें आपकी हाइट, छाती की माप होती है. निर्धारित लम्बाई और सीना होनी चाहिए.

मेडिकल टेस्ट (Medical Test): शारीरिक जाँच के बाद मेडिकल टेस्ट होता है. मेडिकल टेस्ट में आपके स्वास्थ्य की जाँच होती है. उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का कोई भी बीमारी नहीं होना चाहिए. किसी प्रकार का कोई भी बीमारी होगा, तो आपको रिजेक्ट कर दिया जायेगा.

साक्षात्कार (Interview): लिखित परीक्षा, शारीरिक जाँच, मेडिकल टेस्ट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों का चयन फारेस्ट रेंजर पद के लिए होता है.

Forest Ranger Banne ke Liye Kya Kare? 

तो, यही है Forest Ranger ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Forest Ranger Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि Forest Ranger ke Liye Height कितनी होनी चाहिए? Forest Ranger ki Salary कितनी होती है?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: Gram Vikas Adhikari Kaise Bane?

2 thoughts on “Forest Ranger Kaise Bane? Forest Ranger ke Liye Height: Forest Ranger ki Salary”

Leave a Comment