CBI Officer Kaise Bane? CBI Officer ke Liye Qualification: सीबीआई ऑफिसर की सैलरी कितनी है?

आप सभी सीबीआई जाँच के बारे में अवश्य सुने होंगे. ये जानने के बाद आप आपके मन में एक सवाल होगा कि सीबीआई जाँच क्या होता है? CBI Officer Kaise Bane? सीबीआई भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेंसी है. यह देश की सुरक्षा से सम्बंधित कई मामलों की जाँच करती है. जैसे, विशेष अपराधों, आर्थिक अपराधों व भ्रष्टाचार के मामलों की जाँच.

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि CBI Officer Kaise Bane? कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित SSC CGL एग्जाम के माध्यम से सीबीआई ऑफिसर की नियुक्ति होती है. यह एग्जाम बहुत ही कठिन होता है. इस एग्जाम में सफल होने के मेहनत और लगन से साथ पढाई करना होगा. कठिन परिश्रम करके एसएससी सीजीएल एग्जाम अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना पड़ता है. क्योंकि वर्त्तमान समय में प्रतियोगिता बहुत बढ़ गयी है. एक सौ पदों की भर्ती के लिए आवेदन निकलता है, वहां लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं.

अगर आप सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि CBI Officer ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? CBI Officer ki Salary Kitni Hoti Hai? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

CBI Kya Hota Hai? 

सीबीआई भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेंसी है. इसकी स्थापना 1 अप्रैल, 1963 को हुई थी. यह देश की सुरक्षा से सम्बंधित विभिन्न मामलों की जाँच करती है. देश में होने वाले आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों एवं भ्रष्टाचार के मामलों की जाँच करती है.

CBI ka Full Form (सीबीआई का पूरा नाम) Central Bureau of Investigation होता है. हिंदी में इसे ‘केंद्रीय जाँच ब्यूरो’ के नाम से जाना जाता है. केंद्रीय  जाँच ब्यूरो भारत सरकार की प्रमुख जाँच एजेंसी है. सीबीआई में अनेक पद होता है. उनमें से एक सीबीआई ऑफिसर का पद होता है.

/div>

CBI Officer ke Liye Qualification 

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (Graduation) पास होना चाहिए.
  • ग्रेजुएशन में कम से कम 55% अंक होना चाहिए.
  • आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

CBI Officer ke Liye Yogyata Kya Hona Chahiye?

  • उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए.
  • आरक्षण के अनुसार अधिकतम उम्र-सीमा में छुट है.
  • ओबीसी (OBC) वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 3 वर्ष का छुट मिलता है.
  • एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र-सीमा में 5 वर्ष का छुट है.

CBI Officer Kaise Bane? 

  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन (Graduation) पास करना होगा.
  • ग्रेजुएशन पास करने के बाद एसएससी सीजीएल (SSC CGL Exam) परीक्षा पास करना होगा.
  • कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल का आयोजन करती है.
  • जब SSC CGL Exam के लिए Notification निकलता है, उस समय ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.
  • एसएससी सीजीएल एग्जाम पास करने के बाद CBI Officer Job के लिए आवेदन करना होगा.
  • केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) अधिकारी की भर्ती लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होता है.
  • सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करना होगा.
  • लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.
  • इंटरव्यू पास करने के बाद सीबीआई अधिकारी पद के लिए नियुक्ति होती है.

CBI Officer ki Salary Kitni Hoti Hai?

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी 34800 रूपये प्रतिमाह होता है. इसके साथ ही ग्रेड पे पर 4200 रूपये प्रतिमाह मिलता है. CBI Officer Kaise Bane? ये जानने के बाद आपके मन में एक सवाल होगा कि सीबीआई ऑफिसर को वेतन कितना मिलता है. एक सीबीआई ऑफिसर की सैलरी अच्छी खासी होती है. मासिक वेतन के अलावे इन्हें अन्य भत्ते मिलते है. जैसे, महंगाई भत्ता, पेंशन (PF) आदि.

इसे भी पढ़ें: Income Tax Inspector Kaise Bane?

सीबीआई ऑफिसर का सिलेक्शन प्रोसेस 

सेंट्रल ब्यूरो इन्वेस्टीगेशन ऑफिसर का सिलेक्शन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के माध्यम से होता है. सीबीआई ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है. इसका एग्जाम बहुत कठिन होता है. एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको काफी मेहनत करना होगा.

लिखित परीक्षा (Written Exam):

यह प्रथम चरण की परीक्षा होती है. इसमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, अंग्रेजी और मात्रात्मक योग्यता के प्रश्न होते हैं. कुल 400 अंकों का प्रश्न पूछा जाता है. इस एग्जाम को अच्छे अंको  में उत्तीर्ण करना पड़ता है.

साक्षात्कार (Interview):

लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू होता है. प्रथम चरण परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू पास करने वाले अभ्यर्थियों का चयन सीबीआई ऑफिसर पद के लिए होता है.

CBI Officer Banne ke Liye Kya Kare? 

तो, यही है CBI Officer ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल CBI Officer Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से पता भी चल गया होगा कि सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए? CBI Officer ki Salary Kitni Hoti Hai? 

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो,तो आप निचे comment कर जरुर बताएं.

Charted Accountant (चार्टेड अकाउंटेंट) Kaise Bane? 

Leave a Comment