Cricket me Career Kaise Banaye? Cricketer Kaise Bane? Cricketer Banne ke Liye Yogyata

नमस्कार दोस्तों! आज मैं आपसे Cricketer Kaise Bane? Cricket me Career Kaise Banaye? के बारे में बात करने जा रही हूँ. आज के समय में हर कोई अपने करियर को लेकर काफी गंभीर हैं. कोई व्यक्ति सिंगर, एक्टर, बनना चाहते हैं, तो कोई खेल जगत में Cricketer के रूप में करियर बनाना चाहते हैं.

आपमें से काफी लोगों का सपना क्रिकेटर बनना होगा. लेकिन क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं है. मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है. क्रिकेटर बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. प्रेरणा के साथ क्रिकेट खेलना होगा. शुरुआत में सफलता नहीं मिल सकती है, लेकिन मेहनत करते रहेंगें तो एक दिन सफलता अवश्य मिलेगी. आज के समय में जितने भी अच्छे क्रिकेटर हैं, सभी कठिन परिश्रम के बाद ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं.

अगर आप क्रिकेट में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि Cricketer Kaise Bante Hai? Cricketer Banne ke Liye Kya Kare? क्रिकेटर बनने लिए क्या करना पड़ता है. सबसे जरुरी है कि आपको क्रिकेट खेलने में रूचि होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छा क्रिकेट खिलाड़ी बन पायेंगें.

तो आज मैं आपको Cricketer Kaise Bane? के बारे में बताने जा रही हूँ. अगर आप भी क्रिकेटर बनना चाहते हैं, और आप जानना चाहते हैं कि Cricket me Career Kaise Banaye? Cricket Kaise Sikhe? तो आप यह आर्टिकल Cricket Player Kaise Bane? अंत तक जरुर पढ़ें.

क्रिकेट में करियर कैसे बनाये? 

अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं या आप अपने बच्चे को क्रिकेटर बनाना चाहते हैं. तो आपको कम उम्र में ही तय कर लेना चाहिए कि क्रिकेट में करियर बनाना है. उसके बाद तैयारी शुरू करनी होगी. आप 7 साल के उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर सकते हैं. ऐसे सात-आठ वर्ष में बच्चें क्रिकेट खेलने लगते हैं.

एक अच्छा क्रिकेटर बनना चाहते हैं, तो आपको 7 से आठ या 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर देनी चाहिए. क्योंकि एक सफल क्रिकेटर बनने में बहुत समय लगता है. आपके जीवन की आधी उम्र भी लग सकती है.

यदि आप क्रिकेटर बनने का लक्ष्य रखते हैं या अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं, तो आप दस वर्ष की उम्र या इससे पहले ही Cricket Academy में एडमिशन ले सकते हैं.अकादमी में कोच आपको ट्रेनिंग देंगे, जिससे आपको प्रेरणा मिलेगा.

कोई 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र का युवा अगर क्रिकेटर बनना चाहता है तो वह भी अपने सपने को पूरा कर सकता है. अगर वह क्रिकेट खेलने में रूचि रखते हैं और अच्छा खेलता है. तो आप अभी भी क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करके क्रिकेट में करियर बना सकते हैं.

उम्र-सीमा: Cricket Banne ke Liye Yogyata 

ऐसे तो क्रिकेटर के लिए कोई भी योग्यता निर्धारित नहीं है. अगर आप खेलने में रूचि रखते हैं और आप क्रिकेट अच्छा खेलते हैं, तो आप खेल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

उम्र-सीमा की बात करें तो क्रिकेटर के लिए कोई निर्धारित उम्र-सीमा नहीं है. लेकिन खिलाडी शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) क्रिकेटर बनने के लिए जरुरी नहीं होती है. लेकिन न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए. क्रिकेट खेलने के साथ ही पढाई पर भी ध्यान देनी चाहिए. जितना पढाई करना चाहते हैं, उतना कर सकते हैं.

पढाई और क्रिकेट दोनों के लिए समय तय करनी होगी. दोनों में बराबर समय देना चाहिए, क्योंकि दोनों ही जरुरी है.

इसे भी पढ़ें: Data Entry Operator Kaise Bane? 

Cricketer Banne ke Liye Kya Kare? 

  • आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं या आप अभिभावक है और अपने बच्चे को बनाना चाहते हैं. तो आपको देखना होगा कि बच्चे में रूचि है या नहीं.
  • क्रिकेट खेलेने में रूचि रखते हैं, तो आप किसी Cricket Academy में एडमिशन लेकर क्रिकेट सीख सकते हैं.
  • अकादमी में एडमिशन लेने से पहले अकादमी के Coach के बारे में जानकारी प्राप्त करें.
  • कोच ने अभी तक किन-किन क्रिकेटर को ट्रेनिंग दी है.
  • जिस क्रिकेट क्लब में प्रवेश ले रहें है. उस अकादमी का सम्बन्ध DDCA (Delhi & District Cricket Association) से होनी चाहिए.
  • डेल्ही एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन से सम्बंधित Cricket Club में ही एडमिशन लें.
  • बड़े शहरों में Cricket Club होता है. छोटे शहरों में नहीं होता है.
  • शारीरिक फिटनेस के लिए आप जीम (Gym) ज्वाइन कर सकते हैं.
  • खाने-पीन पर ध्यान दें. स्वस्थ रहेंगे, तभी आप खेल पायेंगें.
  • पढाई जारी रखें. क्रिकेट और पढाई एक बीच में तालमेल बैठाएं.
  • अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, तो आपको क्रिकेट सीखने और पढाई जारी रखने के लिए पार्ट टाइम जॉब करनी चाहिए.
  • धैर्य के साथ मेहनत करना होगा. क्योंकि तुरंत सफलता नहीं मिल सकती है. धैर्य रखेंगे, तो सफल अवश्य होंगें.
  • प्रेरणा (Motivation) बनाये रखें.

Cricketer Kaise Bane? 

एक सफल क्रिकेटर बनने के लिए काफी मेहनत करनी होगी. प्रत्येक दिन क्रिकेट खेलें. इसके अलावे क्रिकेट के बारे में जानकारी प्राप्त करें. क्रिकेट सीखने के लिए Cricket Academy (क्रिकेट क्लब) ज्वाइन करें. डेल्ही एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन से सम्बंधित किसी क्रिकेट क्लब में एडमिशन लें.

आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपके लिए क्रिकेट अकादमी ज्वाइन करने का अच्छा समय है. अगर आप अभिभावक है और अपने बच्चे को क्रिकेटर बनाना चाहते हैं. तो 8 साल के उम्र में ही क्रिकेट अकादमी भेजें.

अकादमी में क्रिकेट के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. क्रिकेट कैसे खेलना है, क्रिकेट में करियर कैसे बना सकते हैं के बारे में बताया जाता है.

निष्कर्ष: Cricket me Career Kaise Banaye? 

तो दोस्तों ! यही Cricketer Kaise Bane? के बारे में डिटेल लेख. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Cricket Player Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि Cricketer Banne ke Liye Yogyata क्या होनी चाहिए?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के ओर भी Career Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें Follow कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े: रेडियो जॉकी (RJ) कैसे बने? RJ ke Liye Yogyata

2 thoughts on “Cricket me Career Kaise Banaye? Cricketer Kaise Bane? Cricketer Banne ke Liye Yogyata”

  1. क्रिकेटर बनने के लिए मेहनत के साथ साथ पैसों की भी आवश्यकता होती है यहाँ पर क्रिकेटर बनने के लिए बताई जानकारी काफी अच्छी लगी। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment