AFCAT ke liye Height & Educational Qualification: Indian Air Force Common Admission Test Exam Pattern

अगर आप भारतीय वायु सेना में जाना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं, तो वैसे तो आपके पास कई सारे रास्ते हैं लेकिन AFCAT परीक्षा एक काफ़ी अच्छा ज़रिया है। आइए जानते हैं Full Form of AFCAT Meaning in Hindi, AFCAT Kya Hai? एफकैट परीक्षा के लिए योग्यता क्या है, और आप भारतीय वायु सेना में नौकरी कैसे ले सकते हैं?

AFCAT Kya Hai?

AFCAT का full form होता है Air Force Common Admission Test, जो भारतीय वायु सेना में भर्ती के लिए वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में सफलता हासिल कर आप Air Force Officer के तौर पर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

AFCAT परीक्षा के द्वारा Flying Branch और Ground Duty (Technical & Non-Technical) दोनों के लिए भर्ती किया जाता है। वर्तमान समय में AFCAT ऑनलाइन आयोजित की जाती है, तो आप online practice test और पुराने प्रश्न पत्रों को हल करके अपनी तैयारी को मज़बूत कर सकते हैं; और AFCAT exam pass करके Air Force me Job ले सकते हैं।

AFCAT ke liye Qualification

  • अगर आपने B.Tech या B.E. कोर्स किया है, तो आपके कम-से-कम 60% marks होने चाहिए।
  • और यदि आप सामान्य स्नातक से AFCAT में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको गणित और भौतिकी में न्यूनतम 60% अंकों के साथ 10+2 स्तर पर उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी भी विषय में ग्रैजूएशन।
  • Ground Duty Technical Branch के लिए न्यूनतम 50% marks से Maths और Physics के साथ 10+2 और 60% marks में संबंधित ब्रांच में इंजीनियरिंग/टेक्नॉलजी में चार वर्षीय ग्रैजूएशन डिग्री या फिर Integrated Post Graduation आवश्यक है।
  • ग्राउंड ड्यूटी (non-technical) ब्रांच में administration के लिए न्यूनतम 60% marks में किसी भी विषय में तीन वर्षीय ग्रैजूएशन डिग्री होना चाहिए।

AFCAT ke liye Height

  • Flying Branch में AFCAT के लिए minimum height 162.5 cm है।
  • और Ground Duty Branch के लिए minimum height 157.5 cm है।

AFCAT Age Limit 2022

  • AFCAT Flying Branch के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष है।
  • Ground Duty (Technical & Non-technical) Branch के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम 26 वर्ष है।

AFCAT Exam Pattern in Hindi

Air Force Common Admission Test का exam paper कुल 300 marks का होता है, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और उसके लिए आपको दो घंटे का समय मिलता है। AFCAT exam में General Knowledge, English में Verbal Ability, Numerical Ability और Reasoning तथा Military Aptitude Test के प्रश्न शामिल होते हैं। इस परीक्षा में negative marking भी होता है, इसलिए सवाल का जवाब देते समय थोड़ा सतर्क रहने की कोशिश करें।

वहीं टेक्निकल ब्रांच के अभ्यर्थियों को AFCAT के साथ-साथ Engineering Knowledge Test (EKT) भी देना होता है। इसमें 45 मिनट का समय मिलता है, और यह 150 marks का paper होता है जिसमें आपके द्वारा चुने गए विषय (Mechanical, Computer Science, Electrical & Electronics) में से किसी एक में से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं।

AFCAT Online Apply Kaise Kare?

AFCAT परीक्षा के लिए online apply करने के लिए आपको Indian Air Force के द्वारा AFCAT Exam के लिए बनाया गया official website जाना होगा जो है https://afcat.cdac.in यहाँ पर आपको ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद अपने details अच्छे-से भरकर form submit करना है। अपने Course Preferences भरने और सभी details को वेरिफ़ाई करने के बाद आपको Make Payment के ऑप्शन पर जाना है और online exam form fee का पेमेंट करना है। Payment successful होते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Air Force Airmen Kaise Bante Hai?

1 thought on “AFCAT ke liye Height & Educational Qualification: Indian Air Force Common Admission Test Exam Pattern”

Leave a Comment