भारतीय नौसेना में कैसे जाएँ? Indian Navy ke liye Height, Age Limit, Qualification, Recruitment Exams

भारतीय नौसेना हमारे देश की सैन्य ताक़त का एक अहम हिस्सा है, जो थल सेना और वायु सेना के साथ मिलकर ख़ासकर देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा करने की भूमिका निभाती है। और अगर आप Indian Navy me Job लेना चाहते हैं, और अपना एक गौरवपूर्ण करियर बनाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि Indian Navy Recruitment Exams कौन-कौन से हैं और उन सभी के माध्यम से भर्ती में Indian Navy ke liye Qualification, Age limit और Height कितना है और आप नौसेना में कैसे जा सकते हैं?

Indian Navy me Kaise Jaye?

Indian Navy में नौकरी लेने के लिए, एक officer बनने के कई तरीक़े हैं। सबसे पहले तो आप NDA NA Exam दे सकते हैं, या फिर आप Combined Defence Services Examination और Indian Navy Entrance Test (INET) के माध्यम से भी भारतीय नौसेना में आ सकते हैं, जॉब ले सकते हैं। आइए इन सभी Indian Navy Recruitment Exams के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानते हैं।

NDA & NA Exam 

UPSC द्वारा आयोजित होनेवाले National Defence Academy and Naval Academy Examination में सफल अभ्यर्थी प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नौसेना, थल सेना और वायु सेना में नियुक्त किए जाते हैं। NDA & NA Exam के ज़रिए आप भारतीय नौसेना में Sub-lieutenant के रूप में करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Age limit की बात करें तो NDA & NA Exam के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 16 वर्ष और अधिकतम उम्र 19 वर्ष होनी चाहिए। और Educational Qualification की बात करें तो नौसेना विंग के लिए आप Physics, Chemistry & Maths के साथ 12th पास होने चाहिए।

Combined Defence Services (CDS) Examination

सीडीएस परीक्षा भी यूपीएससी द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है, जिसके माध्यम से आप भारतीय नौसेना के साथ-साथ थल सेना और वायु सेना में भी जा सकते हैं। Combined Defence Services (CDS) Examination में सफल अभ्यर्थी भारतीय नौसेना अकादमी में प्रशिक्षण के बाद नौसेना में ऑफ़िसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करते हैं।

CDS Exam के माध्यम से अगर आप Indian Navy में जाना चाहते हैं तो इसमें उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष है। और अगर CDS Exam Educational Qualification की बात करें तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से engineering की degree होनी चाहिए।

Indian Navy Entrance Test (INET)

भारतीय नौसेना में ग्रैजूएट लेवल के अभ्यर्थियों की permanent commission/short service commission के तहत नियुक्ति के लिए Indian Navy Entrance Test (INET) का आयोजन करती है। इस टेस्ट में सफल अभ्यर्थी pilot, naval architect, executive, observer, engineering and logistics के अलावा और भी कई कैडर में करियर बनाते हैं।

INET Educational Qualification की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम 60% marks के साथ संबंधित ब्रांच में B.Tech/BE/MBA/B.Sc./B.Com./M.Sc. की योग्यता रखनेवाले अविवाहित पुरुष एवं महिला उम्मीदवार इस टेस्ट को दे सकते हैं। वहीं age limit की बात करें तो आप जिस job role के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसके अनुसार सभी के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। अगर एक सामान्य उम्र सीमा की बात करें तो लगभग 18 वर्ष से लेकर 24-25 वर्ष की उम्र तक आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं और भारतीय नौसेना में भर्ती हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Indian Navy Sailor Kaise Bane?

1 thought on “भारतीय नौसेना में कैसे जाएँ? Indian Navy ke liye Height, Age Limit, Qualification, Recruitment Exams”

Leave a Comment