Career

Navy Kya Hai? Indian Navy Kaise Bane: Indian Navy ke Liye Qualification: नेवी कैसे बनते हैं?

Indian Navy Kaise Bane
Written by Naukriejob.com

नमस्कार दोस्तों! आज मैं आपसे Indian Navy Kaise Bane? Indian Navy Join Kaise Kare? के बारे में बात करने जा रही हूँ. आज के समय में अधिकतर युवाओं  का सपना सेना बनना होता है. नौसेना (Navy Force) युवाओं का पसंदीदा नौकरी होता जा रहा है. क्योंकि नौसेना को समाज में काफी मान-सम्मान मिलता है.

सम्मान के साथ ही इंडियन नेवी के अधिकारी को अच्छा वेतन भी मिलता है और अन्य सरकारी सुविधाएँ भी दी जाती है. इस कारण आज के समय में अधिकांश छात्र-छात्राएं नेवी में नौकरी पाना चाहते हैं. हालाँकि Navy में जॉब मिलना इतना आसान नहीं है, प्रति वर्ष लाखों छात्र- छात्राएं नेवी के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से केवल एक हजार अभ्यर्थी ही Navy के लिए चयनित होते हैं.

नेवी में नौकरी पाना मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है. अगर आपमें नौसेना बनने की इच्छा है, और आप इसके लिए तैयारी करते हैं, तो आपको नेवी में नौकरी पाने से कोई नहीं रोक पायेगा. Indian Navy Join करने के लिए पढाई के साथ ही शारीरिक फिटनेस पर भी ध्यान देना होगा.

अगर आप नौसेना बनना चाहते हैं, तो आपको Indian Navy Exam Pattern Kya Hai? Navy ke Liye Yogyata Kya Hai? Navy me Naukari Kaise Milta Hai? इन सभी के बारे में जानकारी होना चाहिए.

तो आज मैं आपसे इसी विषय पर बात करने जा रही हूँ कि Indian Navy Kaise Bane?अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Indian Navy Join Kaise Kare? तो आप यह आर्टिकल Indian Navy ke Liye Qualification क्या होनी चाहिए, अंत तक जरुर पढ़िए.

Navy Kya Hai? 

भारतीय सेना तीन अंगों में विभाजित है. जैसे, थल सेना, वायु सेना और जल सेना. अंग्रेजी में जल सेना (नौसेना) को ‘Navy’ कहा जाता है. नेवी का मतलब एक ऐसी सेना जो किसी देश की समुद्री सीमा की रक्षा करती है. नौसेना समुद्र में रहते है, और जहाजों पर चढ़कर समुद्री आक्रमणों से देश को बचाते है.

देश की रक्षा करने का दायित्व का सरकार की होती है. इसलिए देश को सभी तरह से सुरक्षित रखने के लिए सरकार प्रति वर्ष नौसेना, वायुसेना, और थलसेना के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करती है. जो व्यक्ति सेना में भर्ती होने की इच्छा रखते हैं, वह नेवी ज्वाइन कर सकते हैं.

Navy ka Kaam Kya Hai? 

जिस प्रकार Air Force का काम हवा में होने वाले आक्रमणों से वायु युद्ध के द्वारा देश की रक्षा करना होता हैं. ठीक वैसे ही नौसेना/ जल सेना का काम जलमार्ग में होने वाले आक्रमणों से देश को बचाना है.

इंडियन नेवी समुद्री मार्ग में रहते है, वह समुद्र में होने वाले युद्ध से देश की रक्षा करते हैं. नौसेना का समय कभी कभी महीने भर समुद्रों में बीत जाता है. वह अपने और अपने परिवार के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं, उनका जीवन देश की सेवा में ही बीत जाती है.

Indian Navy ke Liye Qualification 

Indian Navy Kaise Bane? जानने से पहले नेवी के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए. इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है.

  • भारतीय नौसेना में जॉब पाने के लिए आपको किसी मान्यता बोर्ड से 12th Class उत्तीर्ण करनी होगी.
  • बारहवीं की पढाई Science Facility में अंग्रेजी, रसायन विज्ञान और भौतिकी विज्ञान में पूरी करनी होगी.
  • 12th में कुल 50% अंक होना अनिवार्य है.
  • अंग्रेजी (English) में 50% अंक होना चाहिए.
  • भौतिकी विज्ञान (Physics) और रसायन विज्ञान (Chemistry) दोनों विषयों में 70% अंक होना चाहिए.

Indian Navy Kaise Bane

भारतीय नौसेना के लिए शारीरिक योग्यता: Navy ke Liye Height Kitni Honi Chahiye?

  • इंडियन नेवी ज्वाइन करने के लिए पुरुष उम्मीदवार की उंचाई 157 cm होना चाहिए.
  • महिला अभ्यर्थी की उंचाई 152 cm होना चाहिए.
  • उम्मीदवार की छाती (Chest) 80 cm होना चाहिए.

नेवी  के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? Indian Navy ke Liye Yogyata 

अगर आप नौसेना में शामिल होना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए.

  • आप बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण किये हो.
  • उम्मीदवार भारत देश का नागरिक हो.
  • अभ्यर्थी को अंग्रेजी और हिंदी भाषा का ज्ञान हो.
  • महिला उम्मीदवार की लम्बाई 152 cm होनी चाहिए और पुरुष की लम्बाई 157 cm होनी चाहिए.
  • शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.
  •  हड्डियों से संबधित किसी प्रकार का रोग नहीं होना चाहिए.
  • शैक्षणिक योग्यता और उम्र-सीमा पद (Post) पर निर्भर करती है.
  • जिस पोस्ट में नौकरी पाना चाहते हैं, उससे संबधित Qualification होनी चाहिए.

Indian Navy Kaise Bane? 

नौसेना बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. इसके बाद ही आप Navy के लिए Apply कर सकते हैं. हर साल संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service CommissionIndian Navy Recruitment के लिए Job Notification निकालती है. अगर आप इंडियन नेवी में भर्ती होना चाहते हैं, और सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप Navy Bharti के लिए आवेदन कर सकते हैं.

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इंडियन नेवी की भर्ती के लिए वर्ष में दो बार NDA Exam आयोजित करवाती है. एनडीए की परीक्षा लिखित (Written Exam) होती है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू होता है.

नौसेना उम्मीदवारों की (Interview) साक्षात्कार Service Selection Board (SSB) के द्वारा लिया जाता है. इंटरव्यू में आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं, जिसका उत्तर आपको अच्छे से देना है. प्रश्नों के माध्यम से बुद्धि और व्यक्तित्व का परीक्षण किया जाता है.

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों में सफल अभ्यर्थियों को कुछ दिनों के लिए प्रशिक्षण (Training) के लिए भेजा जाता है. ट्रेनिंग पूरा होने के बाद आप पूर्णरूप से नौसेना/ जलसेना बन जाते है.

Latest Vacancy: Indian Navy Recruitment 2020

NDA Syllabus in Hindi: Navy Exam Pattern in Hindi

नेशनल डिफेन्स अकादमी (NDA Exam) में शामिल होने के बाद ही नौसेना बन सकते है. ये परीक्षा नेवी ज्वाइन करने के लिए अनिवार्य है. इसलिए नौसेना अभ्यर्थी को NDA Syllabus के बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है. परीक्षा के बारे में जानकारी होने पर, तैयारी करना आसान होता.

एनडीए की परीक्षा में 2 पेपर होते हैं, 

  • गणित
  • सामान्य योग्यता

गणित की पेपर कुल 300 अंकों की होती है. कुल 120 प्रश्न होते हैं, इसके लिए कुल 2.30 घंटे का समय दिया जाता है. NDA एग्जाम में Negative Marking का प्रावधान होता है. गलत उत्तर देने पर अंक काटे जाते हैं, इसलिए सोच-समझकर जवाब दें.

दूसरा पेपर:- सामान्य योग्यता में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न होते हैं. कुल 150 प्रश्न होते हैं, कुल 600 अंकों की. इसके लिए भी 2.30 घंटे का समय मिलता है. इसमें भी Negative Marking का प्रावधान है.

कुल मिलाकर 900 अंकों की लिखित परीक्षा होती है. दोनों पेपर में नेगेटिव मार्किंग होता है, इसलिए ध्यान से पढ़ें.

Navy ki Taiyari Kaise Kare? 

Indian Navy Kaise Bane? ये जानने के बाद अब हम बात करेंगे कि नेवी की तैयारी कैसे करें?

  • सबसे पहले आप विज्ञान संकाय में 12वीं कक्षा मेहनत और लग्न से पढाई करें और अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करे.
  • परीक्षा की तैयारी के लिए समय-सारणी (Routine) बनना बेहद जरुरी होता है, इसलिए आप रूटीन बनाये.
  • एग्जाम पैटर्न को समझे.
  • Current Affairs पर ध्यान दें, इसके लिए आप अखबार पढ़ें.
  • NDA Exam के पिछले वर्षों के प्रश्नों को देखें और हल करें.
  • गणित विषय पर फोकस करें, क्योंकि अधिकतर विद्यार्थी गणित में असफल हो जाते हैं.
  • तैयारी करने के लिए आप Coaching ज्वाइन कर सकते हैं.
  • शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें.
  • प्रतिदिन व्यायाम (Exercise) करें.

निष्कर्ष: Indian Navy Kaise Bane in Hindi

तो दोस्तों! यही है Navy Kya Hai? Navy Kaise Bante Hai? के बारे में डिटेल लेख. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Navy ki Taiyari Kaise Kare? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि Indian Navy ke Liye Qualification क्या होनी चाहिए.

Indian Army Kaise Bane? से सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: Army Kaise Bane? 

About the author

Naukriejob.com

1 Comment

Leave a Comment