Educational

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana Kya Hai? Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ke Uddeshy

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya ke Uddeshy
Written by Naukriejob.com

देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बालिका शिक्षा दर बहुत कम है. ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता व सुविधा की कमी है. दुर्गम क्षेत्रों के अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति व अल्पसंख्यक वर्ग के बालिकाओं की शिक्षा के लिए भारत सरकार ने एक नई योजना प्रारंभ की है. इस योजना का नाम भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की धर्मपत्नी ‘कस्तूरबा गांधी’ की स्मृति में ‘कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना‘ रखा गया. इस योजना के तहत  ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं को मुफ्त में स्कूली शिक्षा प्रदान किया जाता है. यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ke Uddeshy Kya Hai? कस्तुरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना का आरम्भ कब हुआ?

तो आज मैं आपसे Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ke Uddeshy के बारे में बात करने जा रही हूँ. यह केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी एक महत्वपूर्ण योजना है. ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब और अपवंचित वर्ग के बालिकाओं को शिक्षा उपलब्ध हो, इस उद्देश्य से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना को प्रारंभ किया गया है. कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना के तहत पिछड़े वर्ग और ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग और गरीबी रेखा के निचे की सभी बालिकाओं को मुफ्त में स्कूली शिक्षा दिया जाता है.

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana Kya Hai? 

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना शुरू की है. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्यों के प्रत्येक जिलों में कई कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय खोले गए हैं. वर्त्तमान समय में प्रत्येक प्रखंड में एक कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय संचालित है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के सभी बालिकाओं को बारहवीं कक्षा तक कि स्कूली शिक्षा छात्रावास में दिया जाता है. छात्रों को रहने के लिए छात्रावास, चार समय का भोजन, यूनिफार्म और मुफ्त में पाठयपुस्तकें व कॉपी दिया जाता है. इसके अलावे अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है. छात्रवृत्ति का रकम बैंक खाते में जमा कर दी जाती है.

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ka Aarambh Kab Hua?

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना का आरम्भ वर्ष 2006-2007 में हुआ था. केंद्र सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान को बढ़ावा देने के लिए और बालिका शिक्षा दर में वृद्धि के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना प्रारंभ की है. इस योजना के तहत राज्य के सभी प्रखंडों में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय खोला गया है. इन विद्यालयों में पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, जनजाति और गरीबी रेखा के निचे की सभी बालिकाओं को छात्रावास सुविधायुक्त शिक्षा दिया जाता है.

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ke Uddeshy Kya Hai?

  • अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग और गरीबी रेखा के निचे की सभी बालिकाओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना.
  • ग्रामीण क्षेत्रों के अपवंचित वर्ग में लिंग विभेदीकरण को समाप्त करके लड़का-लड़की एक समान की अवधारणा विकसित कराना.
  • प्राथमिक स्तर के बाद ड्राप-आउट करने वाली बालिकाओं को उच्च प्रथामिक स्तर पर पुन: प्रवेश देकर उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करना.
  • उच्च प्राथमिक स्तर पर बालक-बालिकाओं के विद्यालय के नामांकन में व्याप्त अंतर को समाप्त करना.
  • अपवंचित वर्ग की बालिकाओं को नि:शुल्क गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करना.
  • पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक तथा गरीबी रेखा के निचे जीवनयापन करने वाले अभिभावकों के बालिकाओं को उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षा नि:शुल्क मुहैया कराना.

इसे भी पढ़ें: Sarv Shiksha Abhiyan ke Uddeshy kya Hai?

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ke Lakshy 

कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना के निम्नलिखित लक्ष्य हैं,

  • प्राथमिक स्तर की पढाई करके आगे पढने नहीं गयी या कभी भी विद्यालय नहीं गयी हैं, वैसी बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करना.
  • अल्पसंख्यक समुदाय, पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक समुदाय की बालिकाओं को उच्च प्राथमिक शिक्षा मुहैया करना.
  • गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाली सामान्य जाति की बालिकाओं के लिए कुल नामांकन का 25% सीट आरक्षित है.
  • अनाथ बालिकाओं और कामकाजी बालिकाओं को मुफ्त में रहने, खाने और पढ़ने की सुविधा प्रदान करना.

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Kitni Class tak Hai?

  • आरंभिक समय में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कक्षा 6 से 8 तक के लिए संचालित की गयी थी.
  • बेटी बचाओं बेटी पढाओं‘ योजना को सार्थक बनाने के लिए कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय में वर्त्तमान समय में कक्षा बारहवीं (10+2) तक की पढाई हो रही है.
  • सभी बालिकाओं को इंटरमीडिएट तक की शिक्षा नि:शुल्क दी जा रही है.

Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ki Shuruaat Kab Hui?

तो, यही है Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya ke Lakshy. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ke Uddeshy Kya Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से पता भी चल गया होगा कि कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना क्या है? Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya Yojana ka Aarambh Kab Hua?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: Primary Teacher Kaise Bane?

About the author

Naukriejob.com

2 Comments

Leave a Comment