PCS ke Liye Qualification & Eligibility: PCS Officer Kaise Bane? पीसीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

आप सभी पीसीएस (PCS) का नाम सुने होंगे. पीसीएस का पूरा नाम प्रांतीय सिविल सर्विस होता है. राज्य स्तर पर राज्य लोक सेवा (State Public Service Commission)आयोग पीसीएस ऑफिसर की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करती है. पीसीएस अधिकारी राज्य के प्रशासनिक अधिकारी होते हैं, राज्य की प्रशासन व्यवस्था का संचालन करती है. इनकी सैलरी भी काफी अच्छी-खासी होती है. यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि PCS Officer Kaise Bane? पीसीएस के लिए योग्यता क्या होना चाहिए?

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि PCS Officer Kaise Bane? पीसीएस ऑफिसर के अंतर्गत एसडीम, डीएसपी, एआरटीओ, बीडीओ और जिला खाद्य विपणन अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी का पद होता है. इनकी नियुक्ति राज्य के अंतर्गत में ही होती है, इनकी ट्रान्सफर भी दुसरे राज्य में नहीं होती है.आपमें से कई लोग पीसीएस एग्जाम उत्तीर्ण करना चाहते होंगे, लेकिन इतना आसान नहीं है. इसके लिए काफी मेहनत करना होगा.

यदि आप पीसीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि PCS ke Liye Eligibility Kya Hona Chahaiye? पीसीएस एग्जाम के लिए उम्र-सीमा क्या होना चाहिए? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

PCS ka Full Form Kya Hota Hai?

पीसीएस का फुल फॉर्म Provincial Civil Service (प्रोविंशियल सिविल सर्विस) होता है. हिंदी में इसे प्रांतीय सिविल सेवा के नाम से जाना जाता है.

PCS ke Liye Qualification Kya Hona Chahiye? 

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में (Science/ Commerce/Arts) बारहवीं कक्षा (10+2) उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • और उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक (Graduation) उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • प्रोविंशियल सिविल सेवा के लिए बैचलर डिग्री अनिवार्य होता है.

पीसीएस के लिए योग्यता : PCS ke Liye Eligibility 

  • आवेदक भारत देश के नागरिक हो.
  • अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री होनी चाहिए.
  • उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र-सीमा में छुट दिया जाता है.
  • पीसीएस ऑफिसर में Special Post (पुलिस उपाधीक्षक/पुलिस अधीक्षक) के लिए शारीरिक उंचाई 165 cm होना चाहिए.

PCS Officer Kaise Bane? 

  • पीसीएस ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सब्जेक्ट में Graduation उत्तीर्ण करना होगा.
  • ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद पीसीएस एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा.
  • राज्य लोक सेवा आयोग राज्य स्तर पर प्रांतीय सिविल सेवा (PCS Exam) परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करती है.
  • जब Provincial Civil Service के लिए आवेदन निकलता है, उस समय Online Apply करना होगा.
  • सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन State Public Service Commission तीन चरणों में आयोजित करती है.
  • सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (Written Exam) उत्तीर्ण करना होगा.
  • उसके बाद मुख्य परीक्षा (Mains Exam) में बैठना होगा और अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा, क्योंकि मैन्स एग्जाम के अंकों के आधार पर मेरिट बनता है.
  • मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.
  • इंटरव्यू क्लियर करने के बाद मेरिट बनता है.
  • मेरिट के आधार पर पीसीएस ऑफिसर का पद मिलता है.

इसे भी पढ़ें: BDO Officer Kaise Bane?

PCS Officer ki Salary Kitni Hoti Hai?

पीसीएस ऑफिसर की सैलरी 15,600 रूपये से 67,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है. PCS Officer Kaise Bane? ये जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि प्रांतीय सिविल सेवा अधिकारी का वेतन कितना होता है? पीसीएस ऑफिसर की सैलरी अच्छी-खासी होती है. वेतन के अलावे रहने के लिए सरकारी आवास, यात्रा के लिए वाहन और आवश्यकतानुसार कर्मचारी दिया जाता है. इसके साथ ही सेवानिवृत होने पर पेंशन प्रदान किया जाता है.

PCS Officer ka Selection Process Kya Hai?

प्रांतीय सिविल सेवा अधिकारी का सिलेक्शन प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam), मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से होता है. प्रारंभिक परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप का लिखित परीक्षा होता है. मुख्य परीक्षा में डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न होत्ते हैं. इसमें दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं, प्रश्नों का उत्तर वाक्यों में देना होता है. इंटरव्यू में ऑफिसर्स आपसे कुछ प्रश्न पूछते हैं, उसका उत्तर अच्छे से देना होता है. मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों के आधार पर Merit बनता है. मेरिट के आधार पर पीसीएस ऑफिसर का चयन होता है.

पीसीएस का एग्जाम पैटर्न क्या है?

पीसीएस (PCS) में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार होता है. प्रारंभिक परीक्षा में कुल दो पेपर होते हैं. दोनों पेपर कुल 200-200 अंकों का होता है.सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय  होते हैं. प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए दो घंटे का समय निर्धारित होता है.

मुख्य परीक्षा में कुल आठ पेपर होते हैं. पेपर I & II में कुल 150 अंक का प्रश्न होता है. और बाकी सभी पेपर कुल 200-200 अंकों होता है. प्रथम और द्वितीय पेपर को हल करने के लिए तीन घंटे का और अन्य पेपर को हल करने के लिए 2-2 घंटे का समय निर्धारित होता है. मुख्य परीक्षा में व्याख्यात्मक प्रश्न पूछे जाते हैं. सभी प्रश्नों का उत्तर वाक्यों में देना होता है.

साक्षात्कार कुल 100 अंकों का होता है. इसमें भूतकाल और वर्त्तमान काल में घटित होने वाले घटनाओं से संबधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

PCS Officer Kaise Bane?

तो, यही है PCS Exam ke Liye Eligibility. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल PCS Officer Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे-से समझ में भी आ गया होगा कि पीसीएस के लिए योग्यता क्या होना चाहिए? PCS Officer ki Salary Kitni Hoti Hai? 

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे Comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: IAS Kaise Bane?

Leave a Comment