Educational

Integrated B.Ed Kaise Kare? Integrated B.Ed ke Liye Qualification: 12th के बाद बीएड कैसे करें?

Integrated B.Ed Kaise Kare
Written by Naukriejob.com

शिक्षक एक मोमबत्ती के समान होता है, जो स्वंय जलकर दूसरों को प्रकाश देता है. शिक्षक का पद प्रतिष्ठित होता है, इन्हें समाज में काफी सम्मान मिलता है. शिक्षक के रूप में करियर बनाने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करना पड़ता है. वर्त्तमान समय में अधिकांश छात्र-छात्राएं शिक्षक के रूप में करियर बनाने के लिए बीएड कोर्स करना चाहते होंगें. ग्रेजुएशन के बाद बीएड कोर्स कर सकते हैं या बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण के बाद इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. यह जानने के बाद आपके मन सवाल होगा कि Integrated B.Ed Kaise Kare? इंटीग्रेटेड बी.एड के लिए योग्यता क्या होना चाहिए?

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Integrated B.Ed ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? आपमें से काफी लोग टीचर के रूप में करियर बनाना चाहते होंगे, इसके लिए बीएड कोर्स में एडमिशन लेने की सोच रहे होंगे.वर्त्तमान समय में बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के तुरंत बाद बी.एड कोर्स में एडमिशन मिलने लगा है. बारहवीं के बाद का बीएड कोर्स कुल चार वर्ष की अवधि की होती है. इस कोर्स को इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स के नाम से जाना जाता है. इंटरमीडिएट 50% अंकों में उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को इस कोर्स में एडमिशन मिलती है.

यदि आप बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बीएड कोर्स में नामांकन लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि 12th ke Baad B.Ed Kaise Kare? इंटीग्रेटेड बीएड के लिए 12th में कितना मार्क्स होना चाहिए? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.

Integrated B.Ed Course Kya Hai? 

बीएड का फुल फॉर्म Bachelor of Education होता है. यह पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स है. शिक्षा के महत्व को देखते हुए भारत सरकार ने गुणवत्ता युक्त शिक्षण के लिए शिक्षकों को एक विशेष डिग्री (B.Ed) प्राप्त करने की अनिवार्यता दी है. इसमें विद्यार्थियों को शिक्षण प्रक्रिया के बारे में सिखाया जाता है. यदि आप टीचर के रूप में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको बीएड कोर्स करना होगा. शिक्षक के रूप में करियर बनाने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स अनिवार्य होता है.

इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स में बारहवीं (10+2) के बाद दाखिला मिलता है. इस कोर्स की अवधि 4 वर्ष होती है. इसमें कुल 8 सेमेस्टर का पाठ्यक्रम होता है. प्रत्येक सेमेस्टर की पढाई छः महीने के अंतराल में होता है. प्रत्येक सेमेस्टर में कुल 125 दिन की कक्षाएं संचालित होती है.

Integrated B.Ed ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम (Science/ Commerce/ Arts) में बारहवीं कक्षा (10+2) अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.
  • इंटरमीडिएट में कम से कम 50% अंक होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: CTET ki Taiyari Kaise Kare?

Integrated B.Ed Kaise Kare?

  • इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा (10th) अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.
  • उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी strim में इंटरमीडिएट कम से 50 प्रतिशत अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.
  • बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन करना होगा.
  • प्रवेश-परीक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा, क्योंकि Entrance Exam के अंकों के आधार पर कॉलेज मिलती है.
  • एंट्रेंस एग्जाम उत्तीर्ण करने के बाद Integrated B.Ed कोर्स में एडमिशन लेना होगा.
  • देश में कई सरकारी और निजी महाविद्यालय हैं, जिन्हें इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स करवाने की मान्यता मिली है.
  • किसी मान्यता प्राप्त सरकारी या गैर-सरकारी महाविद्यालय में नामांकन लेना होगा.
  • बीए बीएड/ बीएससी बीएड कोर्स में नामांकन लेकर 4 वर्षों तक अच्छे से पढाई करनी होगी.
  • प्रत्येक Semester अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.

Integrated B.Ed Course ki Fees Kitni Hoti Hai?

इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स आठ सेमेस्टर में विभाजित होता है. प्रत्येक सेमेस्टर की फीस 50,000 हजार रूपये होती है. विभिन्न कॉलेजों में बीएड की फीस भिन्न-भिन्न होती है. निजी कॉलेज की अपेक्षा सरकारी कॉलेज में फीस कम होती है. इस कोर्स में विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी मिलती है. प्रत्येक सेमेस्टर की फीस के हिसाब से कॉलेज छात्रवृत्ति प्रदान करती है.

Integrated B.Ed Course Kitne Saal ka Hota Hai?

पहले बीएड कोर्स करने लिए ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करनी पड़ती थी. ग्रेजुएशन के बाद का बीएड दो वर्षीया कोर्स होता था. वर्त्तमान में सरकार बारहवीं के बाद इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स की मान्यता दी है. यह कोर्स कुल 4 वर्ष की अवधि की होती है. चार वर्षीय कोर्स की पढ़ाई 8 सेमेस्टर में होती है. प्रत्येक छः महीने में एक सेमेस्टर की परीक्षा होती है.

Integrated B.Ed Kaise Kare?

तो, यही है Integrated B.Ed ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Integrated B.Ed Kaise Kare? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स क्या होता है? Integrated B.Ed Course ki Fees Kitni Hoti Hai?

12th ke Baad B.Ed Kaise Kare? इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं.

D.El.Ed ke Liye Qualification: डी.एल.एड कैसे करें?

About the author

Naukriejob.com

1 Comment

Leave a Comment