LIC Agent Kaise Bante Hai? LIC Agent ki Salary Kitni Hoti Hai? LIC Agent Banne ke Phayde

नमस्कार दोस्तों! naukriejob.com में आपका स्वागत है. आज मैं आपसे LIC Agent Kaise Bante Hai? के बारे में बात करने जा रही हूँ. आज के समय में हर चीज की महंगाई बहुत अधिक बढ़ गयी है. महंगाई के इस ज़माने में छोटा-मोटा नौकरी करके घर चलाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है. वर्त्तमान समय में परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग अच्छा वेतन वाला नौकरी करते हैं, इसके अलावे पार्ट टाइम जॉब भी करना चाहते हैं.

अगर आप भी नौकरी के अलावे पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं, तो आप LIC Agent का काम कर सकते हैं. एलआईसी एजेंट का काम पार्ट टाइम या फुल टाइम का सकते हैं. जब आपको समय मिलता है, उस समय आप अपना काम कर सकते हैं. जब आप छुट्टी लेना चाहते हैं, तब छुट्टी ले सकते हैं. किसी से छुट्टी मांगना नही पड़ेगा.एलआईसी एजेंट खुद मालिक होता है.

तो आज मैं आपको LIC Agent Kaise Bante Hai? के बारे में बताने जा रही हूँ. अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि LIC Agent ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? LIC Agent ki Salary Kitni Hoti Hai? तो आप यह आर्टिकल LIC Agent Kaise Bane? अंत तक जरुर पढ़ें.

LIC Agent Kya Hota Hai? 

दोस्तों, सबसे पहले हम बात करेंगे कि LIC Kya Hai? LIC ka Full Form Kya Hota Hai? एलआईसी का फुल फॉर्म Life Insurance Corporation होता है. हिंदी में इसे जीवन बीमा निगम कहते हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम एक बहुत बड़ी कंपनी है. यह कंपनी अपनी व्यापर को बढाने एवं जीवन बीमा निगम से सम्बंधित योजनाओं को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एजेंट बनाती है. जिसे एलआईसी एजेंट के नाम से जाना जाता है.

भारतीय जीवन बीमा निगम के एजेंट आम लोगों को एलआईसी की योजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी देते हैं. एजेंट LIC Policy के बारे में लोगों को बताते हैं कि एलआईसी आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए क्यों  जरुरी है. और लोगों को एलआईसी पालिसी में जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

वर्त्तमान समय में एलआईसी कंपनी इतना भरोसेमंद हो गया है कि हर घर में एक एलआईसी पालिसी मिलेगा. आज के समय में अधिकांश परिवार जीवन बीमा निगम से जुड़ रहे हैं.

LIC Agent ke Liye Qualification Kya Hona Chahiye? एलआईसी एजेंट के लिए योग्यता 

कम पढ़े-लिखे है फिर भी आप जीवन बीमा निगम एजेंट बन सकते हैं. एलआईसी एजेंट बनने के लिए कम से कम आपको दसवीं (10th Class) कक्षा पास करना होगा. दसवीं कक्षा किसी भी श्रेणी में उत्तीर्ण हो, इसके लिए कोई अंक निर्धारित नहीं है. आपके पास लोगों को समझाने की कला होनी चाहिए. और अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करने की कला हो.

इसके साथ ही आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए, इससे कम उम्र नहीं हो.

LIC Agent Banne ke Liye Kya Karna Hoga? 

आपको अपने नजदीकी LIC Office में जाना होगा. कार्यालय में जाकर जीवन बीमा निगम के अधिकारी से मिलना होगा. विकास अधिकारी से मिलकर एलआईसी एजेंट बनने के बारे में बात करना होगा. उसके बाद विकास अधिकारी को आवेदन फॉर्म भरकर देना होगा. आवेदन जमा करने के बाद साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

साक्षात्कार शाखा प्रबंधक आयोजित करता है. उस इंटरव्यू को पास करना होता है. इंटरव्यू पास करने के बाद प्रशिक्षण होता है. प्रशिक्षण पूरा होने के बाद एक परीक्षा होती है, उसे पास करना पड़ता है. एग्जाम पास करने के बाद एलआईसी एजेंट का लाइसेंस मिलता है. उसके बाद एक एलआईसी अभिकर्ता के रूप में कार्य कर सकते हैं.

जरुरी दस्तावेज: LIC Agent ke Liye Document 

एजेंट के लिए आवेदन करते समय आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज माँगा जाता है.

  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र का छायाप्रति. दसवीं या बारहवीं का मार्कशीट का छायाप्रति.
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो
  • आधार कार्ड, वोटर कार्ड
  • पैन कार्ड

LIC Agent Kaise Bane?

अब हम बात करेंगे कि LIC Agent Kaise Bante Hai? एलआईसी एजेंट बनने की प्रक्रिया क्या है?

  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं (10th) या बारहवीं कक्षा पास करना होगा.
  • उसके बाद अपने नजदीकी LIC Office में जाना होगा और कार्यालय के विकास अधिकारी से मिलना होगा.
  • विकास अधिकारी से मिलकर LIC Agent बनने के बारे में बात करना होगा.
  • यदि अधिकारी आपको एजेंट के योग्य समझेगा, तो प्रशिक्षण के लिए बुलाएगा.
  • प्रशिक्षण पूरा करने के बाद LIC Agent Pre-Recruitment Test पास करना होगा.
  • परीक्षा पास करने के बाद शाखा प्रबंधक द्वारा एलआईसी एजेंट का लाइसेंस मिलता है.
  • उसके बाद आप एक एलआईसी एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Radio Jockey Kaise Bane?

LIC Agent ki Salary Kitni Hoti Hai? 

जीवन बीमा निगम/ एलआईसी का एजेंट कैसे बने? ये जानने के बाद आपके मन में एक सवाल होगा कि LIC Agent ko Vetan Kitna Milta Hai? तो मैं आपको बता दूँ कि भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी एजेंट को कोई वेतन नहीं देता है. LIC Agent को कमीशन के रूप में सैलरी मिलती है. एक एलआईसी एजेंट कमीशन पर काम करता है. जितना पालिसी बेचते हैं, उस पर कमीशन मिलता है.

एलआईसी एजेंट बनने के फायदे क्या है? 

  • एक एलआईसी एजेंट को बहुत लाभ मिलता है. ब्याज मुक्त एडवांस राशि के रूप में दोपहिया और चारपहिया वाहन, ऋण छुट के साथ आवास आदि.
  • कार्यालय भत्ता, यात्रा भत्ता, डेयरी, केलेंडर आदि स्टेशनरी व्ययों की परिपूर्ति की जाती है.
  • आजीवन एलआईसी एजेंट के रूप में कार्य करके पैसा कमा सकते हैं.
  • निर्धारित समय के बाद अभिकर्ता को पेंशन (PF) भी मिलता है.

निष्कर्ष: LIC Agent Kaise Bante Hai?

तो दोस्तों, यही है LIC Agent Kaise Kare? के बारे में. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल LIC Agent Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि LIC Agent Banne ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? LIC Agent ki Salary Kitni Hoti Hai?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के ओर भी Career Blogs in Hindi पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Charted Accountant (चार्टेड अकाउंटेंट) Kaise Bane?

Leave a Comment