Railway Apprentice Kya Hota Hai? Railway Apprentice Kaise Kare? रेलवे अप्रेंटिस की सैलरी कितनी होती है?

आपने देखा होगा कि वर्त्तमान समय में रेलवे विभाग और ओएनजीसी, IOCL, ओएफबी, टाटा जैसी कई कंपनी में अप्रेंटिस  की भर्ती निकलती है. रेलवे डिपार्टमेंट आज के समय में कई पदों में अप्रेंटिस भर्ती के लिए सुचना जारी करती है. रेलवे सबसे अधिक रोजगार देने वाली विभाग है. प्रतिवर्ष हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार देती है. रेलवे अधिकतर Apprentice के तौर पर रोजगार देती है. प्रतिवर्ष रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए Notification निकलता है. Railway Apprentice Recruitment की सुचना देखने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि Railway Apprentice Kya Hota Hai? रेलवे अपरेंटिस की सैलरी कितनी होती है?

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Apprentice Kya Hota Hai? अप्रेंटिस का मतलब ‘प्रशिक्षु’ होता है. साधारण भाषा में कहा जाए, तो अप्रेंटिस में उम्मीदवार को कार्य से सम्बंधित शिक्षा या ट्रेनिंग दिया जाता है. ट्रेनिंग के दौरान पॉकेट खर्च के लिए कुछ पैसा stipend के रूप में दिया जाता. अप्रेंटिस की अवधि पूरी होने के बाद योग्यता के अनुसार उम्मीदवार को रोजगार दिया जाता है. वर्त्तमान बेरोजगारी के दौर में रेलवे विभाग प्रतिवर्ष अप्रेंटिस के तौर पर कई उम्मीदवारों को रोजगार मुहैया करा रही है.

यदि आपका भी सपना रेलवे में नौकरी प्राप्त करना है और जानना चाहते हैं कि Railway Apprentice Kya Hota Hai? तो आप यह आर्टिकल Railway Apprentice Job Kaise Paye? अंत तक जरुर पढ़ें.

Apprentice Kya Hota Hai?

अप्रेंटिस का अर्थ ‘प्रशिक्षु‘ होता है. साधारण भाषा में कहा जाए, तो अप्रेंटिस में उम्मीदवार को छात्र की तरह कार्य से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया जाता है. प्रशिक्षु उम्मीदवार को ट्रेनिंग के दौरान पॉकेट खर्च के लिए कुछ पैसा भी stipend के रूप में दिया जाता. अप्रेंटिस के माध्यम से उम्मीदवार को संस्था के कार्य के योग्य तैयार किया जाता है. अप्रेंटिसशिप की अवधि पूरी होने के बाद योग्यता के अनुसार प्रशिक्षु उम्मीदवार को उसी कंपनी में नौकरी (Job) भी मिलती है.

Railway Apprentice Kya Hota Hai?

वर्त्तमान समय में रेलवे विभाग काफी संख्या में अप्रेंटिस की भर्ती कर रही है. रेलवे हाई स्कूल उत्तीर्ण छात्रों की भर्ती अप्रेंटिस के माध्यम करती है और कार्य से सम्बंधित ट्रेनिंग देती है. अप्रेंटिस के दौरान प्रशिक्षु उम्मीदवारों को रेलवे विभाग वेतन के रूप में प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान करती है. अप्रेंटिसशिप की अवधि पूरी होने के बाद योग्यता और स्किल्स के आधार पर प्रशिक्षु उम्मीदवारों को रेलवे नौकरी प्रदान करती है. नौकरी प्राप्त होने के बाद रेलवे अच्छी-खासी सैलरी देती है.

Railway Apprentice Kaise Kare?

  • रेलवे अप्रेंटिस करने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं (10th) कक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करना होगा.
  • उसके बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई कोर्स करना होगा.
  • हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद Railway Apprentice के लिए अप्लाई करना होगा.
  • समय-समय पर रेलवे डिपार्टमेंट रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए Notification जारी करती है.
  • जब Railway Apprentice ki Bharti के लिए सुचना निकलती है, उस समय Apply करना होगा.
  • आवेदन करने के बाद रेलवे अप्रेंटिस भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा.
  • एग्जाम क्लियर करने के बाद रेलवे अप्रेंटिस के लिए चयन होता है.

इसे भी पढ़ें: Railway TC Kaise Bane? 

Railway Apprentice ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा (10th) कम से कम 50% अंकों में उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • इसके साथ ही उम्मीदवार के पास NCVT या SCVT से आईटीआई (ITI) का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Railway Apprentice ke Liye Yogyata

  • आवेदक भारत देश का नागरिक हो.
  • उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 24 वर्ष होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग (SC/ ST/ OBC) के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार अधिकतम उम्र-सीमा में छुट होता है.

Railway Apprentice ki Salary Kitni Hoti Hai?

रेलवे अप्रेंटिस की सैलरी 25,000 रूपये प्रतिमाह तक होता है. शुरूआती दौर में Apprentice के तौर पर कम वेतन दिया जाता है. लेकिन प्रशिक्षण पूरा होने के बाद रेलवे अप्रेंटिस कैंडिडेट्स को अच्छी-खासी सैलरी प्रदान करती है. कुल मिलाकर रेलवे अप्रेंटिस की सैलरी अच्छी-खासी होती है.

Railway Apprentice ke Liye Apply Kaise Kare?

रेलवे अप्रेंटिस की भर्ती के लिए रेलवे डिपार्टमेंट प्रतिवर्ष समय-समय पर Notification जारी करती है. जब रेलवे अप्रेंटिस की भर्ती के लिए Vacancy निकलता है, उस समय आवेदन करना होगा. ईस्टर्न रेलवे, ईस्टर्न वेस्टर्न रेलवे, साउथर्न रेलवे और Western Railway अप्रेंटिस की भर्ती के लिए समय-समय पर सूचना जारी करती है. जब Railway Apprentice Recruitment के लिए एप्लीकेशन फॉर्म निकलता है, उस समय आवेदन करना होगा. रेलवे अप्रेंटिस के लिए Online या Offline अप्लाई करना होगा. रेलवे अप्रेंटिस वैकेंसी की जानकारी के लिए आपको प्रतिदिन अखबार पढना होगा या इन्टरनेट पर भी वैकेंसी की Notification चेक कर सकते हैं. कई Website नौकरी/जॉब से सम्बंधित आर्टिकल लिखते हैं.

Railway Apprentice Kya Hai? 

तो, यही है Railway Apprentice Kaise Kare? हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Railway Apprentice Kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे-से समझ में भी आ गया होगा कि Apprentice Kya Hota Hai? रेलवे अप्रेंटिस के लिए योग्यता क्या होना चाहिए?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: ITI Kaise Kare?

11 thoughts on “Railway Apprentice Kya Hota Hai? Railway Apprentice Kaise Kare? रेलवे अप्रेंटिस की सैलरी कितनी होती है?”

  1. Agr railway apprentice welder trade se kiye hai to kya mujhe railway me official job mil skta hai. Please reply sir

    Reply
  2. Mai apprentice karke berojgar hu apprentice 508 army base work shop se kiya hu iske baad bhi job nahi mil raha hai

    Reply

Leave a Comment