Software Developer Kaise Bane? Software Developer ki Salary Kitni Hoti Hai? सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए क्या करें?

वर्त्तमान टेक्नोलॉजी के युग में सॉफ्टवेयर डेवलपर बहुत अच्छा करियर विकल्प है. सॉफ्टवेर डेवलपर की जॉब आसानी से मिल जाती है, और इसकी सैलरी भी काफी अच्छी-खासी होती है. आज के समय में अधिकतर छात्र-छात्राएं सॉफ्टवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर डेवलपर के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं. लेकिन उन्हें मालूम नहीं होता है कि Software Developer Kaise Bane? सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए कौन-सा कोर्स करना होगा. जानकारी के अभाव के कई स्टूडेंट्स सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर नहीं बना पाते हैं.

तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि Software Developer Kaise Bane? आपमें से काफी लोग सॉफ्टवेयर इंजीनियर/डेवलपर बनना चाहते होंगे, लेकिन इतना आसान नहीं है. इसके लिए मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करना होता है. सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन डिग्री या सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स करना होगा.

अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में करियर बनाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि Software Developer ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

Software Developer Kya Hai?

सॉफ्टवेयर डेवलपर कंप्यूटर और मोबाइल सॉफ्टवेयर का विकास करता है. सॉफ्टवेयर डेवलपर एक प्रोग्रामर होता है. यह सॉफ्टवेयर Programming का कोडिंग करता है. इसके साथ ही सॉफ्टवेयर डेवलपर प्रोग्रामर की समस्याओं का समाधान करते हैं.

Software Developer ke Liye Qualification

  • उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से Science Strim में बारहवीं कक्षा (12th) कम से कम 60% अंकों में उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • बारहवीं कक्षा में फिजिक्स, Mathematics केमिस्ट्री और कंप्यूटर साइंस विषय होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Computer Science सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन डिग्री करना होगा.
  • या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स करना होगा.

Software Developer Banne ke Liye kya Kare?

सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन करना होगा या मान्यता प्राप्त संस्थान से Software Engineering डिग्री या डिप्लोमा  Course करना होगा. इसके साथ ही कंप्यूटर Programming Language (Java, C++, HTML, PHP, Python, Ruby, Java Script) और कोडिंग सीखना होगा. ऐसे तो इंजीनियरिंग कोर्स के दौरान इन सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में बताया जाता है, लेकिन आप चाहे तो अलग से भी इन सभी कोडिंग लैंग्वेज को सीख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: Mechanical Engineer Kaise Bane?

Software Developer Kaise Bane?

  • सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में 10+2 उत्तीर्ण करना होगा.
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Computer Science में स्नातक (Graduation) करना होगा.
  • या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से  Software Engineering डिग्री या डिप्लोमा Course करना होगा.
  • Software Engineering में BE/ B.Tech/ ME/M.Tech डिग्री प्राप्त करना होगा.
  • इंजीनियरिंग कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप करना होगा.
  • और किसी कंपनी में फ्रेशर के तौर पर काम करना होगा और सॉफ्टवेयर बनाने एवं डेवेलोप करने का प्रयास करना होगा.

Software Developer ki Salary Kitni Hoti Hai?

सॉफ्टवेयर डेवलपर की सैलरी 4 लाख रूपये से 6 लाख रूपये प्रतिवर्ष का पैकेज होता है. Software Developer Kaise Bane? यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि सॉफ्टवेयर डेवलपर की सैलरी कितनी होती है? शुरूआती दौर में फ्रेशर के रूप में सॉफ्टवेयर डेवलपर की सैलरी कम होती है, लेकिन जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है, वैसे-वैसे वेतन में भी वृद्धि होता है.

Software Developer Banne ke Liye Kya Kare?

तो, यही है Software Developer ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Software Developer Kaise Bane? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से समझ में भी आ गया होगा कि सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए कौन-सा कोर्स करना पड़ता है? Software Developer ki Salary Kitni Hoti Hai? 

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं.

इसे भी पढ़ें: Web Developer Kaise Bane?

3 thoughts on “Software Developer Kaise Bane? Software Developer ki Salary Kitni Hoti Hai? सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए क्या करें?”

Leave a Comment