Super TET Kya Hota Hai? Super TET ke Liye Qualification: Super TET ka Syllabus Kya Hai?

नमस्कार दोस्तों! naukriejob.com में आपका स्वागत है. आज मैं आपसे Super TET Kya Hota Hai? Super TET ke Liye Qualification के बारे में बात करने जा रही हूँ. वर्त्तमान समय में अधिकतर छात्र-छात्राएं सरकारी शिक्षक बनने का लक्ष्य रखते हैं. लेकिन इस प्रतियोगिता के दौर में सरकारी टीचर बनना इतना आसान नहीं है. एक हजार रिक्ति पदों की भर्ती के लिए आवेदन निकलता है, वहां लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं.

आप सभी को पता होगा कि सभी राज्य सरकार अपने राज्य स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए टीचर एलिजिबिटी टेस्ट (TET) आयोजित करती है. और केंद्र सरकार केंद्रीय स्तर पर CTET आयोजित करता है. केंद्र सरकार Central School में शिक्षकों की भर्ती के लिए सीटेट एग्जाम आयोजित करती है.

सभी राज्य अपने स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है. जैसे झारखण्ड सरकार अपने राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के JTET आयोजित करता है. ठीक वैसे ही उत्तर-प्रदेश/यूपी सरकार अपने राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए Super TET आयोजित करती है. यूपी में सरकारी शिक्षक बनने के लिए सुपरटेट उत्तीर्ण करना होगा.

तो आज मैं आपको Super TET Kya Hota Hai? के बारे में बताने जा रही हूँ. अगर आप भी यूपी में सरकारी टीचर बनना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि Super TET ke Liye Qualification क्या होना चाहिए? तो आप यह आर्टिकल Super TET ki Taiyari Kaise Kare? अंत तक जरुर पढ़ें.

Super TET Kya Hota Hai?

दोस्तों, सबसे पहले हम बात करेंगे कि Super TET Kya Hai? सुपर टेट राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है.उत्तर-प्रदेश सरकार, सरकारी विद्यालयों में प्राथमिक शिक्षक (Primary Teacher) और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए Super TET एग्जाम आयोजित करती है.

उत्तर-प्रदेश सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में सहायक अध्यापक की भर्ती के लिए सुपर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट करवाती है. यदि आप उत्तर-प्रदेश राज्य में सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको UPTET के अलावे Super TET भी पास करना होगा. सबसे पहले यूपीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा, उसके बाद सुपर टेट के लिए आवेदन करना.

Super TET ke Liye Qualification Kya Hona Chahiye?

  • उम्मीदवार उत्तर-प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPTET) पास होना चाहिए.
  • या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Exam) उत्तीर्ण हो.
  • बीएड (B.Ed) उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी भी सुपर टेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • यूपी टेट, सीटेट या बीएड पास करने के बाद आप Super TET के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: CTET ke Liye Qualification: CTET ki Taiyari Kaise Kare?

Super TET ka Syllabus Kya Hai?

यह परीक्षा पेन-पेपर के माध्यम से Offline होता है. सुपर टेट में कुल 150 ऑब्जेक्टिव टाइप (Objective Type Question) के प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रश्नों को हल करने के लिए 2 घंटा 30 मिनट का समय निर्धारित होता है.

इस परीक्षा में अलग-अलग विषयों से प्रश्न पूछा जाता है. जैसे- भाषा (हिंदी/ अंग्रेजी/ संस्कृत), विज्ञान, गणित, पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन, बाल मनोविज्ञान, सामान्य ज्ञान/ वर्त्तमान व्यवसाय, तार्किक ज्ञान, शिक्षण पद्धति, जीवन कौशल/ प्रबंधन और योग्यता एवं सूचना प्रौधोगिकी के प्रश्न होते हैं.

सबसे अधिक अंक का प्रश्न भाषा से होता है. इसलिए भाषा में अधिक ध्यान दें. आप जिस भाषा की परीक्षा देना चाहते हैं, उस विषय का चुनाव आवेदन भरते समय करना होगा. यदि आप हिंदी भाषा की परीक्षा देना चाहते हैं, तो Hindi Language का चयन करना होगा.

Super TET ki Taiyari Kaise Kare?

Super TET ke Liye Qualification क्या होगा चाहिए? ये जानने के बाद आपके मन में एक सवाल होगा कि Super TET ki Taiyari Kaise Kare? किसी भी एग्जाम की तैयारी उस एग्जाम से सम्बंधित सिलेबस के आधार पर करना चाहिए.

  • टेट एग्जाम कि तैयारी के लिए Super TET ka Syllabus और एग्जाम पैटर्न को समझना होगा.
  • परीक्षा की तैयारी एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के अनुसार करें.
  • एनसीइआरटी (NCERT) की किताब का अध्ययन करें. टेट एग्जाम के अधिकतर प्रश्न एनसीइआरटी किताबों से पूछे जाते हैं.
  • समय-सारणी (Routine) बनाकर सभी विषयों की पढाई करें. प्रत्येक विषय पर ध्यान दें.
  • जिस टॉपिक के बारे में पढ़ते है, उसका Revision करते रहें.
  • समय-समय पर अभ्यास करते रहें.
  • पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों (Previous year Question Paper) को देखें और हल करने का प्रयास करें.
  • Mock Test का हल करें. मोक टेस्ट देने से आपकी कमजोरियों का पता चलेगा.
  • मोक टेस्ट में जो प्रश्न कठिन लगता है, उसका अभ्यास करें.

Super TET ka Form Kab Aayega?

उत्तर-प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए सुपर टेट आयोजित करती है. जिन अभ्यर्थियों ने UPTET, सीटेट क्लियर कर रखा है. वह अभ्यर्थी यूपी में सरकारी  शिक्षक बनने के लिए Super TET 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं. यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड दिसम्बर, 2020 के अंतिम तिथि तक Super TET 2021 के लिए अधिसूचना जारी करेगी.

यदि आप टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं, तो आप सुपर टेट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

निष्कर्ष: Super TET Kya Hai? Super TET ke Liye Qualification

तो दोस्तों, यही है Super TET ke Liye Qualification. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल Super TET kya Hota Hai? अच्छा लगा होगा. और अब आपको अच्छे से पता भी चल गया होगा कि Super TET ka Syllabus Kya Hai? सुपर टेट की तैयारी कैसे करें?

इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरुर बताएं. अगर आप इसी तरह के और भी Career Blogs in Hindi पढना चाहते हैं, तो आप हमें follow कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: MBBS ke Liye Qualification: Sarkari Doctor Kaise Bane? 

3 thoughts on “Super TET Kya Hota Hai? Super TET ke Liye Qualification: Super TET ka Syllabus Kya Hai?”

Leave a Comment